Home > खेल > क्रिकेट > राहुल द्रविड़ ही रहेंगे टीम इंडिया के हेड कोच, कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव नहीं

राहुल द्रविड़ ही रहेंगे टीम इंडिया के हेड कोच, कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव नहीं

Rahul dravid
X

BCCI ने राहुल द्रविड़ को दोबारा कोच बनने का दिया ऑफर

नईदिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और टीम इंडिया के सहयोगी स्टाफ (सीनियर पुरुष) के अनुबंध का विस्तार किया है। हालांकि बीसीसीआई ने उनके दूसरे कार्यकाल की सटीक अवधि नहीं बताई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह कम से कम जून में होने वाले 2024 टी20 विश्व कप तक होगा।

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के बाद द्रविड़ का अनुबंध समाप्त हो गया था, जिसके बाद बीसीसीआई ने द्रविड़ के साथ सार्थक चर्चा की और सर्वसम्मति से कार्यकाल को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा, "राहुल द्रविड़ की दूरदर्शिता, व्यावसायिकता और दृढ़ प्रयास टीम इंडिया की सफलता में महत्वपूर्ण स्तंभ रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में, आप हमेशा अत्यधिक जांच के दायरे में रहते हैं और मैं इसका विस्तार करता हूं। भारतीय टीम का प्रदर्शन उनके रणनीतिक मार्गदर्शन का प्रमाण है। मुझे खुशी है कि उन्होंने मुख्य कोच बने रहने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और यह उनके और बीसीसीआई के बीच आपसी सम्मान और साझा दृष्टिकोण को दर्शाता है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनके नेतृत्व में टीम सफलता के शिखर तक अपनी यात्रा जारी रखेगी और रास्ते में नए मानक स्थापित करेगी।"

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, “मैंने उनकी नियुक्ति के समय उल्लेख किया था कि मुख्य कोच की भूमिका संभालने के लिए राहुल द्रविड़ से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है, और द्रविड़ ने अपने प्रदर्शन से खुद को फिर से साबित कर दिया है। टीम इंडिया अब सभी प्रारूपों में एक मजबूत इकाई है, और तीनों प्रारूपों में हमारी शीर्ष रैंकिंग सीधे तौर पर उनके दृष्टिकोण, मार्गदर्शन और टीम के लिए उनके द्वारा तैयार किए गए रोडमैप को दर्शाती है। फाइनल से पहले लगातार 10 गेम जीतने के बाद, हमारा विश्व कप अभियान असाधारण से कम नहीं था, और टीम के विकास के लिए सही मंच तैयार करने के लिए मुख्य कोच सराहना के पात्र हैं। मुख्य कोच को हमारा पूरा समर्थन प्राप्त है, और हम उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निरंतर सफलता के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करेंगे।"

टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा, "टीम इंडिया के साथ पिछले दो साल पूरी तरह से यादगार रहे हैं। साथ में, हमने उतार-चढ़ाव देखे हैं, और इस पूरी यात्रा के दौरान, समूह के भीतर समर्थन और सौहार्द अभूतपूर्व रहा है। हमने ड्रेसिंग रूम में जो संस्कृति स्थापित की है, उस पर मुझे वास्तव में गर्व है। यह एक ऐसी संस्कृति है जो लचीली बनी रहती है, चाहे विजय के क्षण हों या विपरीत परिस्थिति। हमारी टीम के पास जो कौशल और प्रतिभा है, वह अभूतपूर्व है, और हमने जिस बात पर जोर दिया है वह है सही प्रक्रिया का पालन करते हुए और अपनी तैयारियों पर कायम रहते हुए, जिसका समग्र परिणाम पर सीधा प्रभाव पड़ा है।"

उन्होंने आगे कहा, “मैं बीसीसीआई और पदाधिकारियों को मुझ पर भरोसा रखने, मेरे दृष्टिकोण का समर्थन करने और इस अवधि के दौरान समर्थन प्रदान करने के लिए धन्यवाद देता हूं। इस भूमिका की माँगों के कारण घर से काफी दूर समय बिताना पड़ता है, और मैं अपने परिवार के त्याग और समर्थन की गहराई से सराहना करता हूँ। पर्दे के पीछे उनकी महत्वपूर्ण भूमिका अमूल्य रही है। जैसा कि हम विश्व कप के बाद नई चुनौतियों को स्वीकार करते हैं, हम उत्कृष्टता की खोज के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

Updated : 29 Nov 2023 9:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top