Home > खेल > क्रिकेट > ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकटों से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकटों से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकटों से हराया
X

मुंबई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच से पहले कागजों पर मजबूत दिख रही भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 10 विकेट से करारी मात दी है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय टीम के 255 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने ताबड़बोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 40 ओवरों में ही टारगेट हासिल कर लिया। दोनों बल्लेबाजों ने वानखेड़े में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी निभाते हुए कंगारू टीम को यह शानदार जीत दिलाई। बीते 15 सालों में भारतीय टीम की 10 विकेट से यह पहली हार है। इससे पहले कोलकाता के ईडन गार्डन में 2005 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। उस मैच में अफ्रीकी टीम को भारत ने 189 रनों का लक्ष्य दिया था।

पारी की शुरुआत करने उतरे डेविड वॉर्नर ने अपने करियर का 18वां शतक जड़ा, जबकि एरोन फिंच ने 16वीं सेंचुरी जमाई। दोनों शतकवीरों ने भारतीय गेंदबाजी बखिया उधड़ेते हुए शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की। डेविड वॉर्नर 128 और एरोन फिंच 110 रन बनाकर नाबाद लौटे। एक तरफ भारतीय टीम उम्मीद से कम रन बना सकी और शिखर धवन के अलावा कोई भी बल्लेबाज फिफ्टी भी नहीं जमा सका। दूसरी तरफ गेंदबाज भी विकेटों के लिए तरसते नजर आए।

डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच के बल्ले से रनों के साथ रेकॉर्ड भी बरसे। दोनों ने भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए किसी भी टीम की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी का रेकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रेकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी जोड़ी गैरी कर्स्टन और हर्शल गिब्स के नाम था। जिन्होंने 2000 में कोच्चि में भारत के खिलाफ यह कारनामा किया था।

टॉस जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था और उसका यह फैसला उस वक्त सही साबित हुआ, जब महज 13 के स्कोर पर रोहित शर्मा पविलियन लौट गए। उनके बाद शिखर धवन और केएल राहुल ने मोर्चा संभाला और 121 रनों की साझेदारी की। हालांकि 134 के स्कोर पर केएल राहुल के 47 रनों पर आउट होने और फिर 74 रन बनाकर शिखर धवन के पविलियन लौटने के बाद विकेट पतझड़ की तरह गिरते रहे।

कप्तान विराट कोहली महज 16 रन बनाकर आउट हो गए, जबकि रविंद्र जडेजा 25 और ऋषभ पंत 28 रन बनाने के बाद भी लंबी पारी नहीं खेल सके। 49.1 ओवर में मोहम्मद शमी के आउट होने के साथ ही टीम इंडिया 255 रन बनाकर पविलियन लौट गई।

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, आरोन फिंच, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ, एश्टन टर्नर, एलेक्स केरी, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जम्पा।

Updated : 14 Jan 2020 3:15 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top