Top
Home > खेल > क्रिकेट > अनिल कुंबले फिर से बने आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष

अनिल कुंबले फिर से बने आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष

अनिल कुंबले फिर से बने आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले को शनिवार एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह तीन साल तक इस पद पर बने रहेंगे।

दरअसल, आईसीसी ने शनिवार को दुबई में छह दिवसीय बैठक संपन्न हुई। इसी में कुंबले को क्रिकेट सिमित के अध्यक्ष बनाने के फैसले पर सहमति बनी।

कुंबले को 2012 में आईसीसी क्रिकेट समिति का सदस्य बनाया गया था और साल 2013 में उन्हें समिति का अध्यक्ष बनाया गया था।

इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात को आईसीसी पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप और स्कॉटलैंड को आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के क्वॉलिफायर इवेंट के लिए चुना गया। स्कॉटलैंड 31 अगस्त से 7 सितंबर 2019 तक महिलाओं के आयोजन की मेजबानी करेगा और यूएई 11 अक्टूबर से 3 नवंबर 2019 तक पुरुषों के आयोजन की मेजबानी करेगा।

उल्लेखनीय है कि कुंबले इससे पहले भी आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष रह चुके हैं। 2012 में कुंबले को आईसीसी क्रिकेट समिति का सदस्य बनाया गया था और साल 2013 में उन्हें समिति का अध्यक्ष बनाया गया था।

साल 2008 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कुंबले ने कई प्रशासनिक पदों पर काम किया। आईसीसी क्रिकेट समिति के सदस्य और अध्यक्ष बनने के बाद साल 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने थे।

कुंबले ने जून 2016 टीम इंडिया के कोच बने थे। उनका चयन सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने किया था। एक साल बाद यानी जून 2017 में उन्होंने कोच पद से इस्तीफा दे दिया।

दरअसल, आईसीसी ने शनिवार को दुबई में छह दिवसीय बैठकें संपन्न हुई। इसी में कुंबले को क्रिकेट सिमित के अध्यक्ष बनाने के फैसले पर सहमति बनी। इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात को आईसीसी पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप और स्कॉटलैंड को आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के क्वॉलिफायर इवेंट के लिए चुना गया। स्कॉटलैंड 31 अगस्त से 7 सितम्बर 2019 तक महिलाओं के आयोजन की मेजबानी करेगा और यूएई 11 अक्टूबर से 3 नवंबर 2019 तक पुरुषों के आयोजन की मेजबानी करेगा।

Updated : 3 March 2019 5:10 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top