Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > लोकसभा चुनाव में दिल्ली के वोटर पूर्ण राज्य के लिए करेंगे मतदान : केजरीवाल

लोकसभा चुनाव में दिल्ली के वोटर पूर्ण राज्य के लिए करेंगे मतदान : केजरीवाल

लोकसभा चुनाव में दिल्ली के वोटर पूर्ण राज्य के लिए करेंगे मतदान : केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को यहां दावा किया कि इस बार लोकसभा चुनाव में दिल्ली के मतदाता बहुप्रतीक्षित पूर्ण राज्य के दर्जे को ध्यान में रखकर मतदान करेंगं। उन्होंने कहा कि पूर्ण राज्य दिल्ली की जनता का अधिकार हैं और हम उसे यह दिलाकर रहेंगे।

केजरीवाल ने पार्टी कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अभी तक जितने भी लोकसभा चुनाव हुए, उसमें दिल्ली के लोगों ने प्रधानमंत्री बनाने के लिए वोट दिया था लेकिन इस बार लोग वोट प्रधानमंत्री बनाने के लिए नहीं, दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने के लिए देंगे। इस मायने में ये लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है।

केजरीवाल ने कहा कि मुम्बई के बाद दिल्ली सालाना सबसे ज्यादा, डेढ़ लाख करोड़ का टैक्स केंद्र सरकार को देती है लेकिन बदले में केंद्र सरकार दिल्ली में केवल 325 करोड़ रुपये ही खर्च करती है। गोवा का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि वहां कि आबादी महज 15 लाख है। उस पर केंद्र सरकार 3 हजार दो सौ करोड़ रुपये खर्च करती है। दिल्ली की दो करोड़ की आबादी पर महज 325 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि दिल्ली पूर्ण राज्य नहीं है।

मुख्यमंत्री ने अपने चार साल के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कहा कि सरकार ने सड़क, पानी, सीवर, बिजली, स्कूल, अस्पताल, मोहल्ला क्लीनिक आदि पर बहुत काम किया है। इसके बावजूद दिल्ली में बहुत से काम ऐसे हैं, जिन्हें तब तक पूरा नहीं किया जा सकता, जब तक दिल्ली पूर्ण राज्य न बन जाए।

उन्होंने कहा कि जैसे तेलंगाना, उतराखण्ड और झारखंड ने लड़कर राज्य लिया, वैसे ही 'आप' भी लड़कर दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाएगी। उन्होंने कहा कि मनोज तिवारी ने कल कहा कि अब वो दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने के पक्ष में नहीं हैं। पिछले चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ने भी दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने की बात कही थी लेकिन आज तक अपना वादा पूरा नही किया।

Updated : 12 March 2019 9:25 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top