Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > रुपया भी रिकॉर्ड गिरावट के चलते एक डॉलर के मुकाबले 75 के स्तर पर

रुपया भी रिकॉर्ड गिरावट के चलते एक डॉलर के मुकाबले 75 के स्तर पर

रुपया भी रिकॉर्ड गिरावट के चलते एक डॉलर के मुकाबले 75 के स्तर पर
X

नई दिल्‍ली/मुंबई। देश और दुनिया के बाजारों में भारी गिरावट के बीच भारतीय रुपया भी गिरकर डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। पहली बार रुपये ने एक डॉलर के मुकाबले 75 का स्तर गुरुवार को छुआ है। रुपया 69 पैसे की जबरदस्त गिरावट के साथ एक डॉलर के मुकाबले 74.95 के स्तर पर खुला है।

उल्लेखनीय है कि रुपया बुधवार को 74.26 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं डॉलर में रुपया ही नहीं, बल्कि दूसरी एशियाई मुद्राओं के मुकाबले भी तेजी देखी जा रही है। दरअसल डॉलर में भारी तेजी के बीच विदेशी निवेशकों द्वारा भारतीय शेयर और बॉन्ड्स बेचे जाने के चलते रुपये में गिरावट आ रही है। विदेशी निवेशक तेजी से भारतीय शेयर बाजार से लगातार अपना पैसा निकाल रहे हैं, जो घरेलू शेयर बाजारों में मंदी का भी एक बड़ा कारण है। विदेशी निवेशक इस महीने 38,188 करोड़ रुपये के शेयर बेच चुके हैं।

दुनियाभर की करंसी में अभी गिरावट बनी हुई है। कोरोना का असर ब्रिटेन की मुद्रा पर पड़ा है। उसकी विनिमय दर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गिरकर 1985 के बाद के न्यूनतम स्तर पर आ गई है। निवेशकों के सुरक्षित निवेश के तौर पर अमेरिकी डॉलर को तरजीह दिए जाने से ब्रिटेन की मुद्रा नीचे आई है। साथ ही इक्विटी के अलावा बांड मार्केट में भी बुरा हाल है।

Updated : 20 March 2020 7:05 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top