Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा शुरू, दो सप्ताह के टिकट फुल

वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा शुरू, दो सप्ताह के टिकट फुल

वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा शुरू, दो सप्ताह के टिकट फुल

नई दिल्ली। देश की पहली सेमी हाई स्पीड रेलगाड़ी 'वंदे भारत एक्सप्रेस'(टी-18) की रविवार से नई दिल्ली-वाराणसी के बीच नियमित सेवा शुरू हो गई। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन के प्रति लोगों के आकर्षण का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बुकिंग शुरू होने के साथ ही दो सप्ताह तक की टिकट बुक हो चुकी है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी पहले व्यावसायिक यात्रा पर आज सुबह नई दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना हुई। उन्होंने कहा कि अगले दो हफ्तों के लिए टिकट पहले ही बिक चुके हैं। उन्होंने ट्रेन की रवानगी का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 फरवरी को नई दिल्ली से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। इसके बाद आज ट्रेन की पहली व्यवसायिक यात्रा पर रवाना हुई है। नई दिल्ली और वाराणसी के बीच यह ट्रेन सप्ताह में पांच दिन चलेगी।

रेलगाड़ी संख्या 22436 नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस (सोमवार और गुरुवार को छोड़कर) सप्ताह में 5 दिन चलेगी। यह रेलगाड़ी नई दिल्ली से सुबह छह बजे प्रस्थान करके उसी दिन दोपहर दो बजे वाराणसी पहुंचेगी। वापसी दिशा में रेलगाड़ी संख्या 22435 से दोपहर तीन बजे प्रस्थान करके उसी दिन रात्रि 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

दो चालकयान, दो एग्जिक्यूटिव कुर्सीयान और बारह कुर्सीयान के डिब्बों वाली यह रेलगाड़ी रास्ते में कानपुर और इलाहाबाद स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी। वातानुकूलित कुर्सीयान का किराया 1760 रुपये, जबकि एक्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया 3310 रुपये है।

16 डिब्बों वाली इस इंजनरहित ट्रेन में 12 डिब्बे सामान्य कुर्सीयान हैं जिनमें से प्रत्येक में 78 सीटें हैं। दो डिब्बे एग्जिक्यूटिव कुर्सीयान के हैं, जिनमें 52 सीटें हैं। इसके अलावा ट्रेन में सामान्य कुर्सीयान वाले दो ड्राइविंग कोच हैं, जिनमें 44 सीटें हैं। ट्रेन में सीटों की कुल क्षमता 1128 है।

Updated : 17 Feb 2019 8:56 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top