Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने पूर्व सांसद गुरुदास गुप्ता के निधन पर जताया दुख

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने पूर्व सांसद गुरुदास गुप्ता के निधन पर जताया दुख

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने पूर्व सांसद गुरुदास गुप्ता के निधन पर जताया दुख

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता के निधन पर शोक जताया।82 वर्षीय गुरुदास दासगुप्ता का आज सुबह कोलकाता में उनके आवास पर निधन हो गया। वह पिछले कुछ समय से फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित थे। उनके परिवार में पत्नी और बेटी हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट संदेश में कहा, "सीपीआई के वरिष्ठ नेता, ट्रेड यूनियनिस्ट और सदन में एक जबरदस्त उपस्थिति रखने वाले दिग्गज सांसद गुरुदास दासगुप्ता के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ।उनका निधन बंगाल और भारत में सार्वजनिक जीवन के लिए एक बड़ा नुकसान है। उनके परिवार, सहयोगियों और शुभचिंतकों के प्रति हमारी संवेदना है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा, "श्री गुरुदास दासगुप्ता अपनी विचारधारा के सबसे प्रतिबद्ध और स्पष्ट प्रस्तावकों में से एक थे। वह संसद में एक मजबूत आवाज थे, उनके हस्तक्षेप को राजनीतिक जगत में उत्सुकता से सुना जाता था। उनके निधन से बेहद दुखी हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।"

गुरुदास अपने राजनीतिक करियर में तीर बार राज्यसभा और दो बार लोकसभा के सदस्य रहे। 1985 में वह पहली बार राज्यसभा सदस्य बने थे। 2001 में उन्हें ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस का महासचिव नियुक्त किया गया। उनकी पहचान एक प्रखर राजनेता की थी। मनमोहन सिंह सरकार के कार्यकाल में वित्त वर्ष 2012-13 के बजट पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा था कि केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में प्रणब मुखर्जी की कोई आवश्यकता नहीं थी, यह बजट तो कोई भी क्लर्क तैयार कर सकता था।

वर्तमान में उन्होंने खराब स्वास्थ्य के कारण पार्टी के सभी पद छोड़ दिए थे लेकिन वे भाकपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी परिषद के सदस्य थे।

Updated : 2019-10-31T15:35:58+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top