Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > देशभर में 3 लाख से अधिक डॉक्टर आज रहेंगे हडताल पर, जानें क्या है मामला

देशभर में 3 लाख से अधिक डॉक्टर आज रहेंगे हडताल पर, जानें क्या है मामला

देशभर में 3 लाख से अधिक डॉक्टर आज रहेंगे हडताल पर, जानें क्या है मामला

नई दिल्‍ली। देशभर में तीन लाख से अधिक डॉक्टर आज हडताल पर रहेंगे। इनके हडताल का कारण नरेँन्द्र मोदी की सरकार की ओर से लाया जा रहा नेशनल मेडिकल काउंसिल बिल 2019 है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आज देशव्यापी हड़ताल की घोषणा कर दी है। इससे देशभर के 3 लाख से अधिक डॉक्टर अस्पतालों की ओपीडी में सेवाएं नहीं दे पाएंगे। एसोसिएशन का यह विरोध नेशनल मेडिकल काउंसिल बिल 2019 को लेकर हो रहा है। डॉक्टरों ने बताया कि यह बिल मेडिकल क्षेत्र के लिए उचित नहीं है और इससे कई तरह की चुनौतियां सामने आएंगी।

आईएमए के नेशनल अध्यक्ष शांतनु सेन ने बताया कि इससे सिर्फ नीम-हकीमी को वैधता मिल जाएगी। लोगों की जान खतरे में पड़ जाएंगीं। इसीलिए हम बिल का विरोध कर रहे हैं। आपको बताते जाए कि यह बिल मेडिकल काउंसिल का स्थान पर लागू किया जाएगा और इसमें कई बदलाव किए जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, विरोध के मद्देनजर बुधवार सुबह 6 बजे से गुरुवार सुबह 6 बजे तक सदस्य डॉक्टर ओपीडी में सेवाएं नहीं दे पाएंगे।

भारत में मेडिकल शिक्षा, मेडिकल संस्थानों और डॉक्टरों के रजिस्ट्रेशन से सारी जिम्मेदारी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की थी। बिल के पास होने के बाद अब MBBS पास करने के बाद प्रैक्टिस के लिए एग्जिट टेस्ट देना होगा। अभी एग्जिट टेस्ट सिर्फ विदेश से मेडिकल पढ़कर आने वाले छात्र ही देते रहे हैं।

Updated : 31 July 2019 4:26 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top