Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > मोटर यान (संशोधन ) विधेयक 2019 लोकसभा में पारित

मोटर यान (संशोधन ) विधेयक 2019 लोकसभा में पारित

मोटर यान (संशोधन ) विधेयक 2019 लोकसभा में पारित

नई दिल्ली। लोकसभा में मंगलवार को सड़क सुरक्षा बढ़ाने, प्रक्रियाओं को सरल व भ्रष्टाचार मुक्त बनाने व तकनीक के माध्यम से बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था तैयार करने से जुड़ा विधेयक पारित हो गया। विधेयक को ध्वनिमत से पारित किया गया और विपक्ष की ओर से पेश सभी प्रस्ताव खारिज कर दिए गए।

मोटर यान (संशोधन ) विधेयक 2019 पर चर्चा का जवाब देते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सपने दिखाने के बाद जब पूरे नहीं होते तो जनता सरकार बदल देती है और दिखाए हुए सपने जब पूरे होते हैं तो जनता उन्हें दोबारा चुन कर लाती है। उन्होंने कहा कि वह सपने दिखाने नहीं बल्कि सड़क परिवहन को बेहतर बनाने के वादे को पूरा करने आए हैं। गडकरी ने कहा कि 18 राज्यों की स्वीकृति और संसद की स्थाई व संयुक्त समिति की व्यापक चर्चा के बाद इसे शामिल किया गया है।

विधेयक का विपक्ष ने पूरा समर्थन किया लेकिन कुछ सदस्यों ने इसे राज्य सरकारों के कार्यक्षेत्र में हस्तक्षेप बताते हुए इसके कुछ प्रावधानों का विरोध किया, जिसके जवाब में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार कि इस तरह की कोई मंशा नहीं है। उन्होंने कहा कि विधेयक के प्रावधान राज्यों पर थोपे नहीं जा रहे बल्कि यह उनपर है कि वह इन्हें अपनायें या न अपनायें। इसके अलावा उन्होंने सदस्यों से अनुरोध किया कि उनके सुझाव अब भी आमंत्रित है और कुछ बदलाव करने लायक लगा तो किया जाएगा। यह विधेयक 2017 में भी लोकसभा में पारित हुआ था लेकिन विधेयक राज्यसभा में पारित न होने के कारण कानून नहीं बन सका। यह विधेयक मोटर यान कानून 1988 में संशोधन करेगा।

Updated : 23 July 2019 3:01 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top