Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > नागर विमानन मंत्रालय ने की आपातकालीन बैठक-बोइंग 737 मैक्स पर प्रतिबंध लगाया

नागर विमानन मंत्रालय ने की आपातकालीन बैठक-बोइंग 737 मैक्स पर प्रतिबंध लगाया

नागर विमानन मंत्रालय ने की आपातकालीन बैठक-बोइंग 737 मैक्स पर प्रतिबंध लगाया

नई दिल्ली। नागर विमानन मंत्रालय ने बुधवार को एक आपातकालीन बैठक कर बोईंग 737 मैक्स के भारतीय हवाई सीमा में परिचालन पर प्रतिबंधित लगा दिया है।

यह प्रतिबंध विश्वभर में इस विमान को लेकर फैली आशंका के मद्देनजर लिया गया है। हाल ही में इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें सवार सभी 157 यात्रियों की मौत हो गई थी। मरने वालों में एक भारतीय परिवार के 6 सदस्य भी थे।

इथोपिया विमान दुर्घटना के बाद से ही विश्व के अनेक देश इस विमान के परिचालन को प्रतिबंधित कर चुके थे। भारत के नागर विमानन मंत्रालय के सचिवों की बैठक में देर शाम इस संबंध में निर्णय लिया गया। बैठक से पूर्व ही डीजीसीए ने भारतीय विमान सेवा प्रदान करने वाली एयरलाइन को आज शाम 4:00 बजे तक का समय दिया था। इसके बाद किसी भी बोइंग 737 मैक्स विमान का भारतीय वायुसीमा में परिचालन प्रतिबंधित था।

नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खोसला ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि फिलहाल बोइंग मैक्स 737 पर प्रतिबंध है। हमने एयरलाइन से यात्रियों को किसी भी तरह की दिक्कतें ना आए इस संबंध में विचार-विमर्श किया है।

वर्तमान में केवल स्पाइसजेट और जेट एयरवेज के पास ही इस तरह के विमान मौजूद हैं। जेट एयरवेज पहले से ही इन विमानों का परिचालन आर्थिक दिक्कतों के चलते नहीं कर रहा है।

स्पाइसजेट के पास 12 बोइंग-737 मैक्स विमान है। इनमें से 8 का वर्तमान में परिचालन हो रहा है। प्रतिबंध के चलते आज स्पाइसजेट की 14 यात्राएं रद्द की गई हैं। कुछ में यात्रियों को दूसरी हवाई सेवा से भेजा गया है । बाकी यात्रियों को उनकी टिकट का पैसा लौटाया गया।

Updated : 13 March 2019 3:08 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top