Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली ने सी-40 क्लीन एयर डिक्लेरेशन पर किए हस्ताक्षर : केजरीवाल

दिल्ली ने सी-40 क्लीन एयर डिक्लेरेशन पर किए हस्ताक्षर : केजरीवाल

दिल्ली ने सी-40 क्लीन एयर डिक्लेरेशन पर किए हस्ताक्षर : केजरीवाल

-कार्यान्वयन की निगरानी के लिए विशेष कार्य बल का किया जाएगा गठन

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार ने डेनमार्क के कोपेनहेगन में एक जलवायु शिखर सम्मेलन सी-40 के दौरान दुनिया के विभिन्न 38 बड़े शहरों के साथ स्वच्छ वायु शहरों के घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार हस्ताक्षरित घोषणा के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए एक विशेष कार्य बल का गठन भी करेगी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल को सी-40 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए डेनमार्क की यात्रा पर जाना था। हालांकि विदेश मंत्रालय ने कार्यक्रम की प्रकृति और उसमें भाग लेने वालों का हवाला देते हुए उनकी विदेश यात्रा को मंजूरी नहीं दी। ऐसे में केजरीवाल ने आयोजकों के आग्रह पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उक्त कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने दुनिया के विभिन्न शहरों के महापौर के साथ एक संयुक्त सम्मेलन को भी संबोधित किया।

केजरीवाल ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से सम्मेलन में शामिल होना चाहता थे लेकिन अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण ऐसा संभव नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि दिल्ली ने सी-40 क्लीन एयर सिटीज़ डिक्लेरेशन (94 शहरों में से केवल 38 शहरों द्वारा हस्ताक्षरित) पर हस्ताक्षर करके अपनी वायु को साफ करने की प्रतिबद्धता व्यक्त करता है। उन्होंने कहा कि आज वह सी-40 क्लीन एयर डिक्लेरेशन इसलिए साइन कर पाए हैं क्योंकि दिल्ली की दो करोड़ जनता उनकी ताकत हैं। उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग के बिना क्लाइमेट चेंज पर कोई काम सफल नहीं हो सकता। दिल्ली के लोग प्रदूषण को हराने को तैयार हैं। केजरीवाल के अलावा, संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को पेरिस, कोपेनहेगन, बार्सिलोना, लॉस एंजेल्स और अन्य शहरों के महापौरों ने भी संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में वह सी-40 घोषणापत्र के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए उनकी अध्यक्षता में एक विशेष टास्क फोर्स का गठन करेंगे। केजरीवाल ने दिल्ली में वायु की गुणवत्ता को सुधारने के लिए ऑड-ईवन योजना के कार्यान्वयन सहित उनकी सरकार द्वारा किए गए विभिन्न प्रयासों के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि एक अच्छी खबर यह है कि पिछले कई वर्षों में दिल्ली उच्च प्रदूषण के खिलाफ संघर्ष कर रहा था लेकिन अब यह पिछले तीन वर्षों में 25 प्रतिशत कम हो गया है।

Updated : 11 Oct 2019 11:10 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top