Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > अभी कोरोना वायरस की सेकेंड स्टेज में है दिल्ली, 293 तक पहुंची मरीजों की संख्या : सत्येंद्र जैन

अभी कोरोना वायरस की सेकेंड स्टेज में है दिल्ली, 293 तक पहुंची मरीजों की संख्या : सत्येंद्र जैन

अभी कोरोना वायरस की सेकेंड स्टेज में है दिल्ली, 293 तक पहुंची मरीजों की संख्या : सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना वायरस के हालात पर जानकारी देते हुए शुक्रवार को बताया कि अभी तक देश और दिल्ली स्टेज 2 में है। उन्होंने बताया कि राजधानी दिल्ली में अभी कोरोना वायरस के कुल 293 मामले हैं। गुरुवार को मामलों में 141 की बढ़त हुई है, इसमें 12 मामले दिल्ली के थे और 129 मामले मरकज से जुड़े हुए थे। इन सभी 293 मामलों में से 182 मामले मरकज के हैं।

तबलीगी जमात के लोगों द्वारा अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार पर बोलते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि इनके साथ भाषा की काफी परेशानी है। ज्यादातर लोगों को ना तो हिंदी आती है और ना ही अंग्रेजी आती है, क्योंकि ये सभी दूरदराज के राज्यों के हैं। इनमें कई विदेशी भी हैं। उन्हें लगता है कि उन्हें बेवजह अस्पताल में रखा गया है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अब पुलिस से मदद मांगी गई है।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (COVID-19) के 141 नए मामले सामने आने के कारण राजधानी में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 293 तक पहुंच गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गुरुवार (2 अप्रैल) शाम जारी आंकड़ों में 24 घंटे के दौरान आए 141 नए मामलों में 129 निजामुद्दीन मरकज से जुड़े लोगों के हैं। दिल्ली के कुल 293 मामलों में 182 लोगों का मरकज से संबंध है। राजधानी दिल्ली में इस संक्रमण के कारण अब तक चार लोगों की मौत हुई है, जिनमें दो मरकज से हैं।

गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि राजधानी में आगामी दिनों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि सरकार ने मरकज से निकाले गए सभी लोगों की जांच कराने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2301 हो गई है तथा संक्रमण के कारण अब तक 56 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 29 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है और अब तक इसके 2301 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 55 विदेशी मरीज भी शामिल हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से देशभर में अब तक 56 लोगों की मौत हुई है, जबकि 157 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

देश में कोरोना से महाराष्ट्र में सर्वाधिक 335 लोग संक्रमित हैं तथा 16 लोगों की मौत हो गई है, दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है जहां 309 लोग संक्रमित हैं तथा एक व्यक्ति की मौत हुई है। केरल में 286 संक्रमित हैं और दो लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में 219, आंध्र प्रदेश में 132 और कनार्टक में 124 लोग संक्रमित हैं तथा क्रमश: चार, एक और तीन लोगों की मौत हुई है।

राजस्थान में 133, तेलंगाना में 107, मध्य प्रदेश में 99 और गुजरात में 87 लोग संक्रमित हैं। मध्य प्रदेश में छह और गुजरात में छह लोगों की मौत हुई है। पंजाब में चार, तेलंगाना,और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन, दिल्ली, केरल, जम्मू-कश्मीर एवं उत्तर प्रदेश में दो-दो, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

Updated : 3 April 2020 11:03 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top