Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > बजट से पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने की हनुमान जी की पूजा

बजट से पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने की हनुमान जी की पूजा

बजट से पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने की हनुमान जी की पूजा

नई दिल्ली। आम बजट 2020 पेश किए जाने से पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली के अपने आवास पर हनुमान जी की पूजा की। अब से कुछ देर बाद 11 बजे से केंद्रीय बजट 2020-21 संसद भवन में पेश किया जाएगा। चूंकि आज शनिवार का दिन है ऐसे में हनुमान जी की पूजा करना लोग शुभ मानते हैं।

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बताया कि मोदी सरकार 'सबका साथ, सबका विकास' पर भरोसा करती है। बजट को लेकर देशभर से सरकार को सुझाव मिले हैं। सरकार की कोशिश है कि यह बजट सबके लिए अच्छा हो।

आम बजट पेश करने से एक दिन पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सदन को संबोधित किया जिसमें सरकार की उपलब्धियों को लेकर उसकी तारीफ की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने, तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाने, सर्जिकल स्ट्राइक और नागरिक संशोधन कानून कई मसलों पर सरकार की तारीफ की। उन्होंने सरकार की उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत योजना, पीएमकिसान सम्मान निधि योजना जैसी तमाम योजनाओं के लाभ गिनाए और बताया कि किस प्रकार से देश के करोड़ों लोगों को इन योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है।

खास बातें-

-जुलाई 2019 के बजट में निर्मला सीतारमण ने बजट की फाइल की जगह बहीखाता को पेश किया। इसके साथ ही बजट के अलावा बहीखाता शब्द का चलन भी पहली बार आजाद भारत की किसी सरकार ने शुरू किया।

-बहीखाता बजट की तुलना में चतुष्फलकीय एक कपड़े में लिपटा होता है जबकि बजट लेदर का एक ब्रीफकेस होता था। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार स्थानीयता/देसीपन को बढ़ावा देने के लिए बहीखाना को शुरू किया।

-निर्मला सीतारमण का यह दूसरा बजट है। इससे पहले जुलाई 2019 में उन्होंने मोदी करकार-2 का अंतरिम बजट पेश किया था जो कि उनका पहला बजट था।

-निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। इससे पहले 1970 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी बतौर वित्त मंत्री बजट पेश कर चुकी हैं।

Updated : 1 Feb 2020 5:42 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top