Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > 'मुफ्त सेवाएं' देने के पीछे का अर्थशास्त्र अरविंद केजरीवाल ने समझाया

'मुफ्त सेवाएं' देने के पीछे का अर्थशास्त्र अरविंद केजरीवाल ने समझाया

मुफ्त सेवाएं देने के पीछे का अर्थशास्त्र अरविंद केजरीवाल ने समझाया
X

नई दिल्ली। दिल्ली में 200 यूनिट तक फ्री बिजली, महिलाओं के लिए मुफ्त बस का सफर को लेकर हो रही आलोचनाओं पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया आई है। सब्सिडी देने को लेकर विपक्ष की आलोचनाओं का शिकार हो रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि सीमित मात्रा में नि:शुल्क सेवाएं देना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है क्योंकि इससे गरीबों के पास धन की उपलब्धता बढ़ती है जिससे मांग बढ़ती है। अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के लिए नि:शुल्क बस सेवा और 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने का प्रावधान किया है। विपक्षी दल दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले 'नि:शुल्क सेवाओं' की घोषणा करने को लेकर 'आप' नीत दिल्ली सरकार की आलोचना कर रहे हैं।

आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'सीमित मात्रा में मुफ्त सेवाएं देना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है। इससे गरीबों के पास धन की उपलब्धता बढ़ती है जिससे मांग में बढ़ोतरी होती है, लेकिन इसे इतनी सीमा तक किया जाना चाहिए कि कोई अतिरिक्त कर नहीं लगाना पड़े और इससे बजट की कमी नहीं हो।' केजरीवाल ने भाजपा की आलोचना करते हुए इस बात पर खुशी जताई कि दिल्ली के लोगों ने भाजपा को सीसीटीवी, स्कूल और कच्ची कॉलोनियों के मुद्दों के आधार पर वोट मांगने के लिए बाध्य किया।

दरअसल दिल्ली भाजपा ने एक ट्वीट किया था जिसमें गृह मंत्री अमित शाह ने केजरीवाल से सवाल किया, 'जरा बताएं कि कितने स्कूल बनाए। पंद्रह लाख सीसीटीवी कैमरा लगाने की बात कही थी और कुछ ही सीसीटीवी लगाकर जनता को बेवकूफ बना रहे हो।'

इसके जवाब में अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ''मुझे खुशी है आपको 'कुछ' सीसीटीवी कैमरे तो दिखाई दिए। कुछ दिन पहले तो आपने कहा था कि एक भी कैमरा नहीं लगा। थोड़ा समय निकालिए, आपको स्कूल भी दिखा देते हैं? मुझे बेहद खुशी है कि दिल्ली के लोगों ने राजनीति बदली है जो यहां भाजपा को सीसीटीवी, स्कूल और कच्ची कॉलोनियों पर वोट मांगने पड़ रहे हैं।

दिल्ली भाजपा ने एक अन्य ट्वीट किया था, जिसमें शाह ने उनसे सवाल किया था, 'केजरीवाल जी आपने कहा था कि पूरी दिल्ली में नि:शुल्क वाई-फाई कर दूंगा। मैं रास्ते में वाई-फाई ढूंढते हुए आया हूं। बैटरी खत्म हो गई मगर वाई-फाई नहीं मिला।' केजरीवाल ने इसके जवाब में कहा, 'श्रीमान, हमने नि:शुल्क वाई-फाई के साथ साथ नि:शुल्क बैटरी चार्जिंग का भी इंतजाम कर दिया है। दिल्ली में 200 यूनिट बिजली मुफ्त है।'

Updated : 24 Jan 2020 7:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top