Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली के सभी स्कूल 31 मार्च तक पूरी तरह से रहेंगे बंद, घर से कॉपी चेक करेंगे शिक्षक

दिल्ली के सभी स्कूल 31 मार्च तक पूरी तरह से रहेंगे बंद, घर से कॉपी चेक करेंगे शिक्षक

दिल्ली के सभी स्कूल 31 मार्च तक पूरी तरह से रहेंगे बंद, घर से कॉपी चेक करेंगे शिक्षक

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके लिए निदेशालय ने सरकुलर जारी किया है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने 12 मार्च को घोषणा की थी कि केवल वे स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे जहां अभी परीक्षाएं जारी हैं। अब शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की है।

जिसमें कहा गया है कि सभी सरकारी स्कूल, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल, गैर सहायता प्राप्त शिक्षा निदेशालय के प्राइवेट स्कूल, एनडीएमसी, एमसीडी और दिल्ली कंटोनमेंट बोर्ड, दिल्ली के सभी प्रमुख, स्टूडेंट्स, टीचिंग स्टाफ और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए स्कूल 19 मार्च से 31 मार्च तक के लिए बंद कर रहेगें। इन स्कूलों में वार्षिक परीक्षा भी 19 मार्च से 31 मार्च तक के लिए स्थगित की जाती हैं। इन परीक्षाओं के कॉपी चेंकिंग का काम संबंधित शिक्षक घर से करेंगे।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है। 12 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमा घरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा की थी, केवल वे स्कूल और कॉलेज खुले थे, जहां अभी परीक्षाएं जारी थीं। सरकार ने सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉलों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सीबीएसई और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं। इसमें कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी शामिल हैं। एचआरडी सचिव अमित खरे ने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर और परीक्षा का शेड्यूल बनाए रखने जरूरी है, लेकिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की सुरक्षा भी उतनी ही ज्यादा जरूरी है। लिहाजा सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की सभी बाकी परीक्षाएं और अन्य शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित रहेंगी और बाद में उनकी नई तिथियों की घोषणा की जाएगी।

Updated : 19 March 2020 8:55 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top