Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > 1932 में टाटा एयर सर्विसेज के तौर पर एयर इंडिया की हुई थी शुरुआत

1932 में टाटा एयर सर्विसेज के तौर पर एयर इंडिया की हुई थी शुरुआत

1932 में टाटा एयर सर्विसेज के तौर पर एयर इंडिया की हुई थी शुरुआत

नई दिल्ली। टाटा समूह सिंगापुर एयरलाइन्स के साथ मिलकर एयर इंडिया की बोली लगाने का मन बना चुकी है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा समूह फैसला लेने के अंतिम दौर में पहुंच चुका है और डील के स्वरूप पर काम जारी है।

यहां गौर करने वाली बात है कि एयर इंडिया की स्थापना आज से 88 साल पहले टाटा समूह ने ही की थी। वर्ष 1932 में टाटा एयर सर्विसेज के तौर पर एयर इंडिया की शुरुआत हुई थी। 1947 में इसका राष्ट्रीयकरण हो गया था और एक साल बाद इसका नाम बदलकर एयर इंडिया हो गया।

टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइन्स पहले ही साथ में आकर एयर विस्तारा का परिचालन कर रहे हैं। एयर एशिया इंडिया में 51% हिस्सेदारी टाटा संस की है और बाकी 49% मलेशियाई कारोबारी टोनी फर्नांडिस के पास है। टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया एक्स्प्रेस के अधिग्रहण की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए टोनी फर्नांडिस की मंजूरी मांगी है।

दरअसल, एयर एशिया के लिए हुई डील के मुताबिक टाटा समूह किसी बजट एयरलाइन्स में 10 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी तब तक नहीं ले सकता जब तक कि इसके लिए टोनी फर्नांडिस अनुबंध की शर्तों में ढील देने के लिए तैयार न हो जाएं।

अखबार के मुताबिक, नया समझौता होने ही वाला है, जिसके तहत टाटा ने प्रस्ताव दिया है कि एयर एशिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस को एक कर दिया जाएगा। इससे भारतीय उड्डयन क्षेत्र में टोनी फर्नांडिस की हिस्सेदारी बढ़ जाएगी। घटनाक्रम की जानकारी रखने लोगों के मुताबिक, यह दोनों के लिए विन-विन वाली स्थिति होगी।

Updated : 2020-02-07T01:21:51+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top