Top
Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > दिल्ली पुलिस ने बताया मरकज में शामिल हुए थे 15000 लोग

दिल्ली पुलिस ने बताया मरकज में शामिल हुए थे 15000 लोग

दिल्ली पुलिस ने बताया मरकज में शामिल हुए थे 15000 लोग

नईदिल्ली। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 42 हजार के पार पहुँच गई है। भारत में कोरोना मामले बढ़ने का मुख्य कारण मरकज में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम को माना जा रहा है।जिसमें देश- विदेश से आये हजारों लोग शामिल हुए थे। शुर्रूआत में यहाँ शामिल हुए लोगों की संख्या 3 हजार के करीब बताई जा रहीं थी। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, तबलीगी जमात के कार्यक्रम में 3 नहीं बल्कि 15 हजार लोगों ने शिरकत की थी।

जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस ने ये जांच रिपोर्ट केंद्र और राज्य सरकार को सौंप दी है। पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है की 13 से 24 मार्च के करीब 15 हजार से ज्यादा लोग गए थे।दिल्ली पुलिस ने यह खुलासा मोबाइल फोन डेटा के इस्तेमाल और लोकेशन ट्रेसिंग कर इस तारीख के बीच मरकज में एक्टिव मोबाइल नम्बरों के आधार पर किया है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने कांटेक्ट ट्रेसिंग के जरिये ये भी पता लगाया गया है कि मरकज से निकल कर ये लोग किन-किन जगहों पर गए है।

जांच रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि मरकज से निकले लोगों के द्वारा करीब 17 राज्यों हर केंद्र शासित प्रदेशो में कोरोना संक्रमण फैलाने का लिंक पाया गया है। रिपोर्ट में लिखा गया है कि मौलाना साद ने जमातियों की संख्या और लोकेशन की गलत जानकारी दी थी। ये जांच रिपोर्ट और इसमें लिखीं बातें मौलाना साद के खिलाफ सबूत के तौर पर रखी जायेंगी। जांच रिपोर्ट तैयार करने में दिल्ली पुलिस की अलग अलग कई यूनिटों और स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने साथ मिलकर काम किया था।


Updated : 2020-05-05T15:59:41+05:30

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top