Home > Lead Story > प्रधानमंत्री बोले - आईआईटी बॉम्बे के छात्र हीरा, फैला रहे हैं रोशनी

प्रधानमंत्री बोले - आईआईटी बॉम्बे के छात्र हीरा, फैला रहे हैं रोशनी

प्रधानमंत्री बोले - आईआईटी बॉम्बे के छात्र हीरा, फैला रहे हैं रोशनी
X

मुंबई। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मुंबई आईआईटी कॉन्वोकेशन हॉल में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने आईआईटी के छात्रों से राष्ट्र निर्माण के लिए अपना योगदान देने की अपील की। शनिवार को आईआईटी-बॉम्बे के 56वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आईआईटी बॉम्बे ने दुनिया के कई संस्थानों में अपनी अलग पहचान बनाई है। यहां के छात्रों ने देश-दुनिया में अपना नाम रोशन किया है। पीएम मोदी ने आईआईटी की नई परिभाषा भी गढ़ी। उन्होंने कहा कि आईआईटी का मतलब इंडियाज इंस्ट्रूमेंट्स ऑफ ट्रांसफार्मेशन है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान से निकले वाधवानी जैसे लोग आज दुनिया में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। सबसे पहली डिग्री एनर्जी साइंस ऑफ इंजीनियरिंग को दी गई।

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से 1000 करोड़ की मदद मिलने वाली है, जिससे यहां के संसाधनों को बेहतर करने में मदद मिलेगी। बौद्धिक विकास को गति मिलेगी। पीएम मोदी ने डॉक्टर रमेश वाधवानी को डॉक्टरेट ऑफ साइंस की उपाधि दिए जाने पर बधाई दी। उन्होंने देश की उन्नति को लेकर कहा कि देश में पिछले 60 साल में औद्योगिक विकास में भारी बदलाव आया है, देश के इंजीनियरों और डॉक्टरों ने दुनियाभर में अपनी योग्यता का परचम लहराया है।

पीएम ने कहा कि आईआईटी बॉम्बे के छात्र सही मायने में हीरा हैं। उन्होंने कहा कि आईआईटी बॉम्बे देश के उन संस्थानों में से है, जो इंडिया को नई इंडिया बनाने में गति प्रदान कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि आईआईटी की नई परिभाषा इंडियाज इंस्ट्रूमेंट्स ऑफ ट्रांसफार्मेशन है। देश में आ रहे नए-नए आइडियाज और टेक्नोलॉजी गवर्नमेंट के सरकारी बिल्डिंग या किसी फैंसी इमारतों से नहीं, बल्कि इस तरह के संस्थानों से आते हैं। आईआईटी से प्रति वर्ष करीब 7 लाख छात्र अपनी नई सोच के साथ निकलते हैं, जिनका देश के विकास में अग्रणी योगदान रहता है।

उन्होंने चुटीले अंदाज में कहा कि एक तरफ आईआईटी बॉम्बे अपना 56वां स्थापना दिवस मना रहा है और यहां के कैंपस में जहां नारियल मिलता है, तो दूसरी ओर तेंदुआ भी यदा-कदा दिखाई दे जाता है। आईआईटी बॉम्बे में ऊर्जा विज्ञान भवन और सेंटर फॉर इंवॉरमेंटल साइंस का पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया।

Updated : 11 Aug 2018 1:37 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top