Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > मुरैना > मुरैनावासियों का सपना साकार, शहर को मिलेगा चंबल का स्वच्छ पेयजल

मुरैनावासियों का सपना साकार, शहर को मिलेगा चंबल का स्वच्छ पेयजल

मुरैनावासियों का सपना साकार, शहर को मिलेगा चंबल का स्वच्छ पेयजल
X

मुरैना। मुरैना में विकास का स्वर्ण युग चल रहा है।कल 108 करोड़ रुपये के फ्लाईओवर, 15 करोड़ 7 लाख 60 हजार रुपये की लागत से बनी शानदार कलेक्ट्रेट भवन का लोकार्पण और आज 287.57 करोड़ की लागत से बनने वाली चंबल से पानी लाने की आवर्धन योजना का भूमिपूजन हो रहा है। मुरैना में इससे बड़ी उपलब्धी और क्या हो सकती। मुरैना की जनता नरेन्द्र सिंह तोमर से चंबल से पानी लाने की मांग करती थी, आज मुरैनावासियों का सपना साकार होने जा रहा है। ये बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना में एक आमसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने ओनलाइन माध्यम से चंबल जल आवर्धन योजना के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित किया।इस मौके पर मुरैना में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद बी.डी. शर्मा, कृषि राज्यमंत्री गिर्राज डण्डोतिया मौजूद रहे।

102 किलोमीटर की सी.आर.एफ. सड़क का निर्माण -

मुख्यमंत्री ने कहा की ग्वालियर से मोहना, धोबनी होते हुये विजयपुर, सहसराम, टेंटरा से अटारघाट तक 102 किलोमीटर की सी.आर.एफ. सड़क हमारे केन्द्रीय मंत्री तोमर द्वारा सड़क परिवहन एवं पोत मंत्रालय के केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी से मंजूर करा ली है। इस सड़क की लागत 153 करोड़ आयेगी। उन्होंने कहा कि हमें तोमर जैसा नेता नहीं मिलेगा। जो हमेशा मुरैना सहित प्रदेश के विकास की चिंता करते है।

ग्वालियर, चंबल मुरैना में विकास की गंगा बह रही है -

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्वालियर, चंबल मुरैना में विकास की गंगा बह रही है। उन्होंने कहा कि मुरैना में मेडीकल कॉलेज सहित अन्य विकास कार्यो की मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुरैनावासी अभी तक हेण्डपम्प, बोरवेल का पानी पीते है। गर्मियों में पानी उतर जाने से पानी की समस्या बढ़ जाती है। नगर निगम में 3 लाख से ज्यादा जनसंख्या है और नये-नये क्षेत्र नेटवर्क में जुड़ रहे है। इन सभी लोंगो को स्वच्छ पेयजल मिले। इसके लिये जल आवर्धन योजना शुरू कर आज उसका भूमिपूजन हो रहा है। इसमें चंबल नदी पर 140 एम.एल.डी. इंटेकबैल बनाया जायेगा। उच्च स्तरीय रैकिंग तथा 64 एम.एल.डी. जल शोधन संयत्र लगाया जायेगा। उन्‍होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में 506 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाकर घर-घर नल, टोंटी लगाकर पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। प्रत्येक घर में 135 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्रतिदिन पानी उपलब्ध होगा।

चंबल से पानी लाने की योजना ले रही साकार रूप -

केन्‍द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आज हम सबके लिये खुशी की बात है कि एक लंबे समय से इन्तजार कर रहे चंबल से पानी लाने की योजना साकार रूप ले रही है। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत इंटेक वेल और 12 टंकियों के निर्माण का कार्य होगा। करीब 3 लाख से अधिक आबादी को स्वच्छ पेयजल मिलेगा। तोमर ने कहा कि अटार घाट के पुल से यह क्षेत्र करौली (राजस्थान) से जुड़ जाएगा, करीब 102 किलोमीटर की सड़क के लिए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मंजूरी प्रदान की है। केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि मुरैना में देश के पूर्व प्रधानमंत्री सम्मानीय अटल बिहारी बाजपेयी जी की भव्य प्रतिमा की स्थापना भी की जाएगी।

Updated : 2020-09-29T18:14:12+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top