Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > यात्री अब 18 घंटे में पहुंच रहे हैं ग्वालियर से अहमदाबाद

यात्री अब 18 घंटे में पहुंच रहे हैं ग्वालियर से अहमदाबाद

ग्वालियर से अहमदाबाद जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ी

यात्री अब 18 घंटे में पहुंच रहे हैं ग्वालियर से अहमदाबाद
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। ग्वालियर से अहमदाबाद के बीच सीधी रेल सेवा शुरू होने से अब अहमदाबाद जाने के लिए यात्रियों को आगरा नहीं भागना पड़ता है। खासतौर से व्यापारी वर्ग को अब ग्वालियर से अहमदाबाद के लिए सीधी ट्रेन मिलने लगी है। रेल यात्री ग्वालियर से मात्र 18 घंटे में अहमदाबाद पहुंचने लगे हैं, जिससे रेल यात्रियों का समय और पैसे की बचत भी हो रही है, उन्हें असुविधा भी कम हो रही है। उधर ग्वालियर से अहमदाबाद जाने के लिए यात्रियों की संख्या में लागतार बढ़ोत्तरी हो रही है, जिसके चलते रेलवे का राजस्व भी बढ़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि इस ट्रेन को ग्वालियर से चलाने के लिए चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने रेलवे बोर्ड के साथ-साथ झांसी मंडल के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे थे। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस ट्रेन को ग्वालियर लाने के लिए रेलमंत्री पीयूष गोयल से चर्चा की थी। बाद में इस ट्रेन को ग्वालियर से चलाने की मंजूरी रेलवे बोर्ड ने दी थी। तीन अक्टूबर से यह ट्रेन ग्वालियर से अहमदाबाद के बीच पटरी पर भी दौडऩे लगी। ग्वालियर चम्बल संभाग के हजारों युवक गुजरात में विभिन्न शहरों में नौकरी करते हैं। उनके आवागमन के लिए ग्वालियर से कोई भी सीधी ट्रेन नहीं थी। उन्हें आगरा अथवा मथुरा जाने के बाद ही अहमदाबाद के लिए ट्रेन पकडऩा पड़ती थी। इसी के मद्देनजर अब ग्वालियर से यह सीधी रेल सेवा शुरू होने के बाद यहां के रेल यात्रियों को बड़ा लाभ होने लगा है।

कपड़ा व दवा करोबारियों को होगा लाभ

अभी तक कपड़ा व दवा व्यापारियों को आगरा से ट्रेन पकडऩा पड़ती थी, जिसके चलते ग्वालियर से आगरा के लिए उस समय ट्रेन नहीं होने से कई व्यापारियों की ट्रेन तक छूट जाती थी, लेकिन ग्वालियर से इस ट्रेन के चलने से व्यापारियों को फायदा हो रहा है।

टे्रन के सामान्य कोच भी स्लीपर की तरह

ग्वालियर से अहमदाबाद की ओर जाने वाली अहमदाबाद एक्सप्रेस पहली ऐसी ट्रेन है, जिसमें एलएचबी कोच लगे हुए हैं। इस ट्रेन के सामान्य कोच भी स्लीपर कोच की तरह हैं। इसके चलते सामान्य टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी आरामदायक यात्रा करने को मिल रही है।

स्लीपर में मिलने लगी है वेटिंग की टिकट

ग्वालियर से अहमदाबाद जाने वाले यात्रियों को अहमदाबाद एक्सप्रेस के स्लीपर कोचों में वेटिंग मिलने लगी है। इसके लिए रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों की संख्या ग्वालियर से लगातार बढ़ रही है। बीते छह अक्टूबर को ग्वालियर स्लीपर कोच में 194, तृतीय श्रेणी 74 व द्वितीय श्रेणी में 11 यात्रियों ने अहमदाबाद के लिए यात्रा की। वहीं बुधवार को स्लीपर कोच में 20 व एसी कोच में 74 यात्रियों ने यात्रा की।

''इस ट्रेन के चलने से कपड़ा व दवा कारोबारियों को काफी लाभ होगा। इससे व्यापारिक लाभ भी बढ़ेगा।'

प्रवीण अग्रवाल

सचिव, चेम्बर ऑफ कॉमर्स

''आगरा की जगह अहमदाबाद एक्सप्रेस के ग्वालियर से चलने से जहां शहर के व्यापारियों को अब राहत मिली है वहीं ग्वालियर के लिए भी व्यापार आसान होगा।'

राकेश गर्ग, व्यापारी

Updated : 2018-10-11T17:54:24+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top