Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सख्त निर्देश, मतदान पर्ची अवश्य पहुंचाई जाए, ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी

सख्त निर्देश, मतदान पर्ची अवश्य पहुंचाई जाए, ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी

सख्त निर्देश, मतदान पर्ची अवश्य पहुंचाई जाए, ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी
X

ग्वालियर, न.सं.। मतदान केन्द्रों पर निर्धारित समय पर मॉक पोल कराएं। मास्टर ट्रेनर्स और इंजीनियर पूरी तरह मुस्तैद रहें, जिससे यदि कहीं से ईवीएम खराब होने की सूचना मिले तो उसे तत्काल दुरूस्त किया जा सके। साथ ही मतदाता तक मतदान पर्ची अवश्य पहुंचाई जाए। इसमें किसी भी प्रकार की ढि़लाई बर्दाश्त नहीं

की जाएगी। यह निर्देश प्रेक्षक बी.एम शर्मा ने निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों को लेकर रविवार को आयोजित हुई समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में सामने आया कि नगर निगम के टीसी विष्णु शिवरहे व राजकुमार द्वारा मतदान पर्ची वितरण में लापरवाही बरती जा रही है। इस पर नगर निगम आयुक्त द्वारा दोनों टीसी पर निलंबन की कार्रवाई की गई। इन दोनों अधिकारियों को निलंबन के बाद कलेक्ट्रेट की निर्वाचन शाखा में संलग्न किया गया है। श्री शर्मा ने स्पष्ट रूप से सभी एआरओ को 4 जुलाई के सायंकाल तक सभी मतदाता पर्चियों का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि मतदान की सभी तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई हैं। मतदान केन्द्रवार मतदान दलों का रेण्डमाइजेशन 4 जुलाई को किया जाएगा। मतदान दिवस के दिन हर एआरओ के साथ पांच मास्टर ट्रेनर्स और एक इंजीनियर को संलग्न किया गया है, जिससे ईवीएम न चलने की शिकायत आने पर उसे तत्काल दुरूस्त किया जा सके। इसी तरह पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने भी बताया कि जिले के नगरीय निकायों में में चिन्हित 405 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

30 आदर्श मतदान केन्द्र बनेंगे

नगर पालिक निगम ग्वालियर में 30 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए जा रहे हैं। इन आदर्श मतदान केन्द्रों को सजा व संवारकर आकर्षक रूप दिया जा रहा है। साथ ही मतदाताओं के लिए सभी बुनियादी व्यवस्थायें रहेंगीं। इसके अलावा अन्य मतदान केन्द्रों पर भी मतदाताओं के बैठने के लिये वाटर प्रूफ व्यवस्था की जा रही है। इसी तरह नगर पालिक निगम डबरा में भी 6 आदर्श मतदान केन्द्र बनेंगे। इसके अलावा अन्य नगरीय निकायों में आदर्श मतदान केन्द्र बनाए जा रहे हैं।

संयुक्त कंट्रोल रूम बनाएं

प्रेक्षक श्री शर्मा ने बैठक में निर्देश दिए कि जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट में संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाएं, जिससे समस्याओं व शिकायतों को दूर कर हर मतदान केन्द्र पर सुचारू रूप से मतदान सम्पन्न कराया जा सके। संयुक्त कंट्रोल रूम में पुलिस टीम भी बैठे।

एक टेबल व दो कुर्सी की रहेगी अनुमति

प्रत्याशी को मतदान केन्द्र के बाहर एक टेबल व दो कुर्सी ही लगाने की अनुमति रहेगी। प्रेक्षक श्री शर्मा ने यह भी निर्देश दिए कि आयोग के आदेश का पालन करते हुए हर प्रत्याशी को प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 100 मीटर की दूरी पर केवल एक टेबल व दो कुर्सी लगाने की ही अनुमति दी जाए, इसका कड़ाई से पालन कराएं।

स्ट्रांग रूम पहुंचे प्रेक्षक, सामग्री वितरण व्यवस्था का लिया जायजा

प्रेक्षक बी.एम शर्मा शासकीय विज्ञान महाविद्यालय पहुंचे और स्ट्रांग रूम सहित मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति के लिए की गई व्यवस्थाओं को भी देखा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु को ध्यान में रखकर मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि व्यवस्था ऐसी हो, जिससे तेज बारिश के दौरान भी सुचारू रूप से मतदान सामग्री वितरित होती रहे। इसी तरह मतगणना दिवस के लिए भी तैयारियां की जाएं। उल्लेखनीय है कि सामग्री वितरित करने के लिए महाविद्यालय में कुल 65 काउण्टर बनाए गए हैं। मतदान के बाद मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए 25 अतिरिक्त काउण्टर को मिलाकर कुल 90 काउण्टर रहेंगे, जिससे मतदान दल सुविधाजनक तरीके से ईवीएम सहित अन्य मतदान सामग्री जमा कर सकें।

बारिश ने बढ़ाई चिंता, अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद बारिश में निकाय चुनाव का मतदान कराना अब अधिकारियों के लिए बड़ी चिंता बन चुका है। नगरीय सीमा में 1169 पोलिंग बूथ हैं, जिनमें सौ-सौ बूथों की कार्ययोजना बनाकर अलग अलग अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। पोलिंग बूथ के बाहर वाटर प्रूफ टेंट लगाया जाएगा और बूथ के आसपास के भवन भी लिए जाएंगे। इन भवनों में बारिश के दौरान मतदाता रूक सकेगा। वहीं कुर्सियों का भी इंतजाम किया जा रहा है, जिससे बारिश बंद होने के इंतजार में आने वाला मतदाता बैठ सके।

Updated : 4 July 2022 8:07 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top