Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > चुनाव में लगे अधिग्रहीत वाहनों के कर्मचारियों को भी मतदान की सुविधा

चुनाव में लगे अधिग्रहीत वाहनों के कर्मचारियों को भी मतदान की सुविधा

जिला प्रशासन ने की एमएलबी कॉलेज में व्यवस्था, फॉर्म 12 भरकर डाल रहे डाक मतपत्र

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। निर्वाचन में लगे सरकारी कर्मचारियों की तरह ड्यूटी पर तैनात किये वाहनों के ड्राइवर और क्लीनर को भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अवसर प्रशासन ने उपलब्ध कराया है। इसके लिए प्रशासन ने एमएलबी कॉलेज में व्यवस्था की है।

निर्वाचन दलों को मतदान केंद्रों तक पहुँचाने के लिए जिला प्रशासन हर बार बड़ी संख्या में वाहनों की व्यवस्था करता है। जिसके चलते उन वाहनों पर तैनात कर्मचारी अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाते। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। जिला प्रशासन द्वारा इस बार भी लगभग 600 निजी वाहन अधिग्रहीत किये गए हैं और इनपर तैनात कर्मचारियों के लिया मताधिकार के प्रयोग की भी व्यवस्था की गई है। कर्मचारियों को फॉर्म 12 में उनसे जुडी जानकारी भरकर फॉर्म जमा कराया गया है और उसके बाद उससे डाक मतपत्र डलवाया जा रहा है। मतदान की दिनाक 28 नवम्बर से दो दिन पहले सोमवार को एमएलबी कॉलेज में गैर सरकारी वाहनों पर तैनात कर्मचारियों ने अपने मताधिकार किया।

इस व्यवस्था के बाद भी सोमवार को एमएलबी कॉलेज में बहुत से निजी वाहन के कर्मचारी ऐसे मिले जो अपने मताधिकार से वंचित थे। अधिकांश ऐसे थे जिनके पास फॉर्म 12 की जानकारी नहीं थी, किसी के स्कूल ने फॉर्म 12 भरकर कर्मचारी को नहीं दिया। ऐसी हालत में मतदान करने के लिए भटक रहे थे। इस मामले में जब मीडिया ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर से बात की तो उन्होंने कहा कि कुछ वाहनों का स्टाफ नया आया है उसके लिए एक सहायता केंद्र बनाया गया है उनसे वहीँ फॉर्म 12 भरवाकर डाक मतपत्र डलवाये जा रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा पहली बार की गई ये व्यवस्था से जहाँ मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित नहीं रह पायेगा वहीँ इससे जिले के मतदान प्रतिशत पर भी प्रभाव पड़ेगा।

Updated : 2018-11-26T22:31:32+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top