Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > स्वच्छता के कामों में कसर, इसलिए नए सर्वे में कठिन होगी डगर

स्वच्छता के कामों में कसर, इसलिए नए सर्वे में कठिन होगी डगर

चलेगा महा अभियान, नहीं नजर आएंगे कचरे के ढेर

स्वच्छता के कामों में कसर, इसलिए नए सर्वे में कठिन होगी डगर
X

ग्वालियर,न.सं.। स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में नगर निगम ग्वालियर भारी चुनौतियों का सामना करने वाला है। बीते दो साल पहले जो काम धरातल पर शुरू हुए थे, वह अब तक पूरे नहीं हो सके है। वहीं रोजाना की साफ-सफाई में भी कोई खास प्रगति नहीं हो सकी है। इसके अलावा डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन का दायरा पूरे शहर तक नहीं पहुंच सका है। ऐसे में सर्वे के नए पैरामीटर पर खरा उतरना मुश्किल होगा। दरअसल स्वच्छता सर्वेक्षण में बीते 6 सालों से इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर और नंबर वन पायदान पर आ रहा है। अब एक बार फिर निगम के सामने चुनौतियां खड़ी होने वाली हैं, जिससे शहर स्वच्छता में फिर पिछड़ सकता है। इसकी वजह स्वच्छ भारत मिशन की परीक्षा कठिन हो गई है। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन से लेकर प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के नंबर बीते सालों की तुलना बढ़ गए हैं।

हर वार्ड में विकसित करना होगा पार्क

हर वार्ड में कबाड़ से जुगाड़ की थीम पर एक पार्क डेवलप करने पर स्वच्छ सर्वे में 100 नंबर मिलेंगे। इस बार का सर्वे 7500 अंक से बढक़र 9500 अंक का हो गया है। प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के नंबर 2 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिए गए हैं और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के नंबर भी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 13 प्रतिशत कर दिए गए हैं। स्वच्छ सर्वे -2023 के लिए मापदंड और अलग-अलग कैटेगरी में मिलने वाले नंबरों की जानकारी देने वाली टूल किट जारी हो गई है।जीरो वेस्ट इवेंट को बढ़ावा देने के लिए सर्वे में इसके 90 अंक रखे गए हैं। इसमें से 20 अंक लेने के लिए नगर निगम को जीरो वेस्ट इवेंट की बुकिंग में छूट देना होगी। आम नागरिकों के बीच इसका प्रचार करने के 15 नंबर और इवेंट आयोजित करने में लोगों की मदद करने पर 15 नंबर मिलेंगे। कम से कम एक जीरो वेस्ट इवेंट आयोजित करने पर 40 नंबर मिलेंगे।

डस्टबिन न रखने पर 38 हजार का जुर्माना

शनिवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर डस्टबिन ना रखने वालों एवं गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई करते हुए 38 हजार रूपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया गया।

इनका कहना है

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर तैयारियां शुरु कर दी गई है। शहर की सफाई व्यवस्था में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वार्डो में निरीक्षण करें।

किशोर कान्याल

निगमायुक्त

Updated : 11 Dec 2022 5:23 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top