Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दूसरे राज्यों के शहरों को ग्वालियर से जोडेंगी स्मार्ट बसें

दूसरे राज्यों के शहरों को ग्वालियर से जोडेंगी स्मार्ट बसें

ग्वालियर स्मार्ट सिटी जल्द शुरु करेगी अंतर्राज्यीय मार्गो पर स्मार्ट बसे

दूसरे राज्यों के शहरों को ग्वालियर से जोडेंगी स्मार्ट बसें
X

ग्वालियर। आम लोगो को ग्वालियर से दूसरे राज्यो में जाने के लिये अत्याधुनिक बसो की सुविधा मिल सके इसके लिये ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा जल्द ही अंतर्राज्यीय मार्गो पर स्मार्ट सिटी बस सेवा की शुरुआत की जायेगी। इसके लिये तैयारिया पूर्ण कर ली गई है। जल्द ही ग्वालियर से देहरादून, अजमेर नई दिल्ली, नागपुर सहीत अन्य राज्यो के शहरो में जाने के लिये आम लोगो को बस सेवा का लाभ मिल सकेगा।

सीईओ जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि ग्वालियर में सूत्र सेवा के तहत इंटर और इंट्रा सिटी बसे पहले से चल रही है और अब इस कडी में अंतर्राज्यीय मार्गो पर भी बसो का संचालन जल्द प्रारम्भ कर दिया जायेगा। इसके लिये अगले माह तक निविदाये बुलाई जायेगी। जिसके बाद जल्द ही इन बसो का संचालन पीपीई मोड पर किया जायेगा।

श्रीमती सिंह नें बताया कि अंतर्राज्यीय मार्गो पर चलने वाली एसी स्लीपर बसे अत्याधुनिक बीएस6 मानक 2020 में बनी होगी और इन बसो के अंदर सुरक्षा औऱ सुविधा के लिहाज से कई प्रावधान होगे। इन बसो में सुरक्षा की दृष्टी से पैनिक बटन के साथ साथ जीपीएस और सीसीटीवी कैमरो की व्यवस्था भी होगी जिनका नियंत्रण कंट्रोल कमांड सेंटर से किया जायेगा। साथ ही आईटीएमएस सुविधा से भी एकीक्रत किया जायेगा।

श्रीमती सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि शुरुआती चरण में दो समूहो के तहत चयनीत मार्गो पर दो-दो स्मार्ट बसो का संचालन किया जायेगा। इसके लिए एक महीने के अंदर टेंडर प्रक्रिया की जाएगी। उसके बाद जल्द से जल्द यह सेवा चालू हो जायेगी।

पहले समूह के तहत चलने वाली बसे -

1 – ग्वालियर से देहरादून वाया हरिद्वार

2 – ग्वालियर से अजमेर वाया जयपुर

3 – ग्वालियर से नई दिल्ली वाया आगरा

4 – ग्वालियर से नागपुर वाया छिन्दवाडा

दूसरे समूह के तहत चलने वाली स्मार्ट बसे -

1 - ग्वालियर से नई दिल्ली वाया मथुरा

2 – ग्वालियर से लखनऊ वाया कानपुर

3 – ग्वालियर से प्रयागराज वाया झांसी, चित्रकुट

4 – जबलपुर वाया दमोह

Updated : 2020-06-03T06:29:16+05:30

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top