Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > हवाई सेवाओं के विस्तार से बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में मिलेगी मददः सिंधिया

हवाई सेवाओं के विस्तार से बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में मिलेगी मददः सिंधिया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस का भूमिपूजन किया

हवाई सेवाओं के विस्तार से बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में मिलेगी मददः सिंधिया
X

ग्वालियर। मुख्यमंत्री चौहान रविवार को ग्वालियर में देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस एवं अस्पताल के भूमिपूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मंचासीन थे।

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर ग्वालियर सहित समूचे प्रदेश को देश भर से बेहतर हवाई सेवाओं से जोड़ा जा रहा है। आगामी 3 जून से दिल्ली, भोपाल, ग्वालियर व जबलपुर के लिये नई फ्लाइट शुरू होने जा रही हैं। साथ ही तीन दिन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर के लिये भी फ्लाइट उपलब्ध होगी। बेहतर हवाई सेवा का लाभ स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी मिलेगा। जरूरत पड़ने पर देश के अन्य शहरों से विशेषज्ञ चिकित्सक ग्वालियर बुलाए जा सकेंगे।

उन्होंने आशा जताई कि देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस जीवन दाता के रूप में काम करेगा। साथ ही प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि शायद यह पहला मेडीकल संस्थान है जिसके संचालन की सम्पूर्ण बागडोर महिलाओं के हाथ में है। सिंधिया ने कहा कि हमारी संस्कृति में पहला देवता चिकित्सक, दूसरा ज्ञानदाता यानि शिक्षक और तीसरा देवता अन्नदाता माना जाता है। हमारे देश के अन्नदाता अपने देश का ही नहीं दुनियाभर का पेट भर रहे हैं।

अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा मुहैया करायेगा डीआईएमएस -

देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस कुल 780 बैडेड होगा। जिसमें आईसीयू की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। अस्पताल प्रथम चरण में 300 बिस्तरों के साथ शुरू होगा। दूसरे चरण में भी 350 बिस्तरों के साथ-साथ एमबीबीएस की 150 सीटों की पढ़ाई प्रारंभ होगी। साथ ही अत्याधुनिक ट्रामा सेंटर, जनरल एवं प्राइवेट वार्ड, कैंसर, न्यूरो एवं अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज की यूनिट, नर्सिंग कॉलेज, छात्रावास सहित अत्याधुनिक हॉस्पिटल के जरूरी सभी तरह की सुविधायें उपलब्ध होंगीं।

Updated : 2022-06-02T18:11:00+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top