Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर : रामकृष्ण विद्या मंदिर में गणतंत्र दिवस समारोह का हुआ आयोजन

ग्वालियर : रामकृष्ण विद्या मंदिर में गणतंत्र दिवस समारोह का हुआ आयोजन

ग्वालियर : रामकृष्ण विद्या मंदिर में गणतंत्र दिवस समारोह का हुआ आयोजन
X

ग्वालियर। गणतंत्र दिवस के अवसर पर रामकृष्ण विध्या मंदिर सीबीएससी स्कूल में गणतन्त्र उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मध्य भारत हिन्दी साहित्य परिषद के अध्यक्ष बसंत पुरोहित एवं डॉ सुविज्ना अवस्थी उपस्थित रहें । कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने ध्वजारोहण कर किया । इस अवसर पर छात्र छात्राओने वंदे मातरम गीत गाया।

इस अवसर पर बसंत पुरोहित ने कहा की भारत ही एक ऐसा देश है जहां के निवासी अपने देश को भारत मां से संबोधित करते हैं उन्होंने विद्यार्थियों से संकल्प करवाया कि गुरुओ का आधार केवल कक्षा तक ना करके जीवन पर्यंत करें एवं उनके बताए गए मार्ग का अनुसरण करें।

वहीं विशिष्ट अतिथि डॉ सुविज्ना अवस्थी ने अपने उद्बोधन मे सभी छात्र- छात्राओं को सुझाव दिया कि भारत एक राजतंत्र है, गणतंत्र है, सभी छात्र अपने इस राष्ट्र को विश्व मे सबसे ऊपर लेकर जाने का स्वप्न देखें एवं इस स्वप्न को पूर्ण करने के लिए अथक प्रयास करें ।

इस अवसर पर स्वामी राघवेन्द्रानंद जी महाराज ने उद्बोधन में कहा कि संविधान लागू होने से ही हमारी मातृभूमि को उभरने का अवसर मिला। हम वसुधैव कुटुंबकम् को आधारभूत रख अपने हित और अन्य जनों के हितों हेतु कार्यों को पूर्ण करें। साथ ही स्वामी सुप्रदीपानंद महाराज ने कहा कि विश्व में सौहार्द्र व प्रेम विश्व गुरु भारतवर्ष के कारण ही व्याप्त है। यह संदेश छात्र - छात्राओ को दिया ।


गणतन्त्र समारोह के अवसर पर कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ हुई जिसमें छात्रा अमृता जाट ने श्रीमद्भागवत गीता के 16वें अध्याय का पाठ किया।रोशनी के छात्रों ने शानदार पीटी का प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा को सभी के सम्मुख प्रस्तुत किया। इसके साथ ही रामकृष्ण विद्या मंदिर सीबीएसई और रामकृष्ण विद्या मंदिर एमपी बोर्ड के छात्र छात्राओ ने मार्च पास्ट,योगासन, दुर्गा स्तुति व भाषण आदि की सुंदर प्रस्तुतियां दी ।

कार्यक्रम के अंत मे मुख्य अतिथि ने 12वीं की छात्रा वैष्णवी तोमर को सीबीएसई की तरफ से कला विषय में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर मिले 0.1 सर्टिफिकेट के लिए प्रोत्साहित किया एवं सभी मेडलिस्ट एवं मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन पुरस्कार दिए। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन श्रीमती फेहमीदा कुरेशी ने किया एवं समापन मिठाई वितरण के साथ हुआ।





Updated : 27 Jan 2020 3:09 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top