Top
Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > गजट नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ग्वालियर मेला में इस प्रकार मिलेगी वाहनों पर छूट

गजट नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ग्वालियर मेला में इस प्रकार मिलेगी वाहनों पर छूट

गजट नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ग्वालियर मेला में  इस प्रकार मिलेगी वाहनों पर छूट

- वाहनों पर छूट के निर्णय से मेला में होगा अरबों का कारोबार

ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर व्यापार मेला में वाहन खरीदने आने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी यह है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों से मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया है कि ग्वालियर व्यापार मेला से वाहन खरीदने पर 50 प्रतिशत रोड टैक्स (पंजीयन शुल्क) में छूट दी जाएगी। वाहनों पर यह छूट प्रदेश सरकार द्वारा गजट नोटिफिकेशन जारी होने के बाद दी जाएगी। इस छूट से मेला का कारोबार इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा और अधिक बढऩे की संभावना है। यहां बता दें कि पिछले वर्ष मेला का कारोबार छूट मिलने से 100 करोड़ से बढक़र 700 करोड़ रुपए हुआ था। उल्लेखनीय है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर ग्वालियर व्यापार मेला में वाहनों पर 50 प्रतिशत रोड टैक्स में छूट देने का आग्रह किया था, जिस पर कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार के इस निर्णय से ग्वालियर व्यापार मेला में एक बार पुन: रौनक लौटेगी और वाहनों की जबरदस्त खरीदारी भी होगी। इस छूट का लाभ गैर परिवहन एवं छोटे परिवहन वाहनों की खरीद पर मिलेगा।

इस प्रकार मिलेगी छूट:-

- यह छूट ऐसे वाहनों पर दी जाएगी, जिन्हें ग्वालियर व्यापार मेला परिसर में ऐसे ऑटोमोबाइल व्यापारियों द्वारा विक्रय किया जाए, जिन्होंने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ग्वालियर से व्यवसाय प्रमाण पत्र प्राप्त किया होगा।

- ग्वालियर व्यापार मेला से क्रय किए गए वाहनों का पंजीयन राज्य में किसी परिवहन कार्यालय से कराया जाना अनिवार्य होगा। अन्य राज्यों के लिए वाहनों का अस्थाई पंजीयन प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

- वाहनों के पंजीयन के लिए ग्वालियर व्यापार मेला में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय का अस्थाई कार्यालय खोला जाएगा तथा मेला परिसर में विक्रय किए गए वाहनों का पंजीयन इसी कार्यालय में किया जाएगा।

75 से 100 स्टॉल लगेंगे

ऑटो मोबाइल कारोबारी संघ के जनसंपर्क अधिकारी छविराम सिंह धाकड़ ने बताया कि मेला में वाहनों की बिक्री गजट नोटिफिकेशन जारी होने के बाद होगी। मेला में इस बार वाहनों की बिक्री के लिए 75 से 100 स्टॉल लगाए जाएंगे और इन्हीं स्टॉलों से वाहनों की बिक्री होगी। स्टॉल लगाने का काम एक-दो दिन में ही शुरू हो जाएगा। यह स्टॉल मेला मैदान के पास लगाए जाएंगे।

चेम्बर ने जताया आभार

मेला में वाहनों पर छूट मिलने पर चेम्बर पदाधिकारियों ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुख्यमंत्री कमलनाथ, परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के प्रति आभार व्यक्त किया है।

ऑटो मोबाइल कारोबारियों ने जताया आभार

ग्वालियर व्यापार मेला में ऑटो मोबाइल सेक्टर में रोड टैक्स पर 50 प्रतिशत छूट प्रदान करने पर ग्वालियर ऑटो मोबाइल डीलर्स एसोसिएशन एवं व्यापारी वर्ग ने मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह के लिए प्रति आभार व्यक्त किया है। आभार व्यक्त करने वालों में हरिकांत समाधिया, चरणजीत नागपाल, मुकेश अग्रवाल, के.पी. सिंह, छविराम सिंह धाकड़, हरिओम नागपाल, भरत नागपाल, रमाकांत समाधिया आदि शामिल हैं।

इनका कहना है:-

'इस छूट से मेला के सभी सेक्टरों में उछाल आएगा। ग्वालियर का व्यापार मेला नए आयाम छुएगा। शीघ्र ही ऑटो मोबाइल कारोबारियों के साथ बैठक कर इस दिशा में तेज प्रयास किए जाएंगे।'

प्रशांत गंगवाल, अध्यक्ष, मेला प्राधिकरण

'यह छूट मेला की गरिमा और भव्यता लौटाने में महत्वपूर्ण योगदान देगी। एक-दो दिन में ऑटो मोबाइल सेक्टर कारोबारियों के साथ बैठक कर चर्चा की जाएगी। '

डॉ. प्रवीण अग्रवाल, उपाध्यक्ष, मेला प्राधिकरण


Updated : 2019-12-13T14:57:25+05:30
Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top