Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर : शिवरात्रि पर फलाहार हुआ महंगा

ग्वालियर : शिवरात्रि पर फलाहार हुआ महंगा

रेडीमेट फलाहार की बढ़ी मांग

ग्वालियर : शिवरात्रि पर फलाहार हुआ महंगा
X

ग्वालियर, न.सं.। शिवरात्रि का महापर्व 21 फरवरी को मनाया जाने वाला है। शिवरात्रि के दिन उपवास रखने का अपना विशेष महत्व होता है। इस दिन लोग सिंघाडा, कुटु, साबूदाना और सोंदा नमक का अधिक प्रयोग करते हैं। लेकिन शिवरात्रि पर बिकने वाले यह सभी फलाहार के सामान महंगे हो गए हैं। जिसमें 20 रुपए किलो बिकने वाला सोंदा नमक तो 60 रुपए किलो पर पहुँच गया है।

महंगाई के इस दौर में जहां रसोई गैस सिलेण्डर, दूध, दही और घी पहले से ही महंगे चल रहे हैं वहां फलाहार महंगा होने से लोगों को उपवास रखने में अपनी जेब से अतिरिक्त पैसे खर्च करने होंगे।

बाजार में बिक रहे हैं भुना हुआ मखाना और काजू:-

व्रत के दौरान खानपान में भी बदलाव आया है। पहले व्रत में मुख्य आहार के रूप में फल और दूध होते थे, लेकिन अब आलू के चिप्स, आलू की भुजिया, आलू का हलवा, भुना हुआ काजू समेत तमाम नए-नए आइटम बाजार में दिखाई देने लगे हैं। व्रत रखने वालों को अब व्रत सामग्री के लिए घर पर ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि तमाम तरह की व्रत सामग्री अब रेडीमेड उपलब्ध है। भुना हुआ साबूदाना व मखाना भी फलाहार के रूप में उपलब्ध है। यह सभी वस्तुएं बंद पैकेटों में ग्राहकों को उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही बाजार में रेडीमेट फलहारी नमकीन की मांग भी बहुत बढ़ गई है।

महंगा फलाहार रुपए किलो में:-

फलाहार पूर्व दाम नए दाम

कुटु 120 160

सिंघाड़ा 150 200

साबूदाना --- 80

मूंगफली 80 90

सोंदा नगक 20 60

काली मिर्च -- 600

ईलाइची 1500 4500


Updated : 18 Feb 2020 12:32 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top