Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > लश्कर आरआई यादव की दादागीरी अजयपुर में पहुंच गए सीमांकन करने

लश्कर आरआई यादव की दादागीरी अजयपुर में पहुंच गए सीमांकन करने

लश्कर आरआई यादव की दादागीरी अजयपुर में पहुंच गए सीमांकन करने
X

मामला आवेदक की मर्जी के खिलाफ सीमांकन का

ग्वालियर, विशेष प्रतिनिधि

लश्कर तहसील के राजस्व निरीक्षक महेंद्र सिंह यादव इस पद पर बरसों से पदस्थ हैं और दुरुपयोग करते हुए कई उल्टे सीधे कामों में लिप्त हैं। उनके द्वारा नजूल एनओसी में अनुविभागीय अधिकारी को गुमराह कर कोई भी निर्णय पारित करा दिया जाता है। वही एक ताजा किस्सा ग्राम अजयपुर में गुरुवार को सीमांकन का हैए जिसमें जमीन मालिक द्वारा बिना किसी आवेदन के श्री यादव दादागीरी करते हुए दूसरे क्षेत्र में सीमांकन करने पहुंच गए, जबकि वह लश्कर सिटी के आरआई हैं। इस मामले की शिकायत संभागायुक्त बीएम शर्मा और जिलाधीश भरत यादव से की गई है।

जानकारी के अनुसार आरआई महेंद्र यादव गोरखी में पिछले 7-8 वर्षों से पदस्थ हैं, चूंकि उन्हें बड़े अधिकारियों का बरदहस्त हासिल है तो वह अपना काम मनमाने तरीके से करने के लिए मशहूर हैं। बिना दलाली के वे कोई काम नहीं करते, ऐसा पिछले दिनों हुई तमाम नजूल अनापत्तियों में सामने आया है, जिसमें श्री यादव ने मनमाने तरीके से नजूल एनओसी मंजूर और निरस्त कराई है। जिसमें उनके खिलाफ शिकायतें भी हुई हैं। इस बीच ग्राम अजयपुर क्षेत्र में प्रकाश कुशवाहा पुत्र मोती लाल कुशवाह एवं सुनीता कुशवाहा पुत्री स्व. खच्चूराम कुशवाहा की कृषि भूमि पर वे फौजफाटे के साथ गुरुवार को सीमांकन करने जा पहुंचे, जबकि वह इस क्षेत्र में पदस्थ नहीं है। फिर भी उन्होंने जबस्ती न सिर्फ सीमांकन किया, बल्कि अपने रिश्तेदार शिवराज यादव की भूमि को फायदा दिलाने बढ़ाते हुए मुड्डियां गढ़वा दीं। मौके पर मौजूद कुशवाहा परिवार ने जब इसका विरोध किया तो यादव ने उन्हें धमकी दी कि में शहर में जहां चाहूं वहां सीमांकन करने जा सकता हूं। कुशवाहा परिवार के मुताबिक भूमि सर्वे क्रमांक 894.2 मिन 2 रकवा 0.010 हेक्टेयर एवं सर्वे क्रमांक 894 रकवा 0.197 हेक्टेयर कुल किता 2 कुल रकवा 0.0167 हेक्टेयर प्रकाश कुशवाहा का है एवं इसी से लगी भूमि सुनीता कुशवाहा के नाम दर्ज है। इनके पास में ही शिवराज यादव की भूमि है। उस भूमि को बढ़ाने के लिए महेंद्र यादव ने यह कार्रवाई की। जबकि इस क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक योगेंद्र त्रिपाठी हैं।

संभागायुक्त-जिलाधीश तक पहुंचा मामला

इस मामले को लेकर कुशवाहा परिवार की महिलाओं ने शुक्रवार को संभागायुक्त एवं जिलाधीश के यहां पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए महेंद्र यादव के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही यह भी बताया है कि वह किस तरीके से अवैध रूप से जमीनों पर कब्जा कराने का काम करा रहे हैं। वह माफियाओं से मिलकर यह कारनामा करते हैं।

इनका कहना है

यदि राजस्व निरीक्षक द्वारा अपने कार्य क्षेत्र से बाहर जाकर कोई काम किया गया है तो इसकी कार्रवाई जिलाधीश द्वारा की जाएगी। मुझे जो शिकायत मिली है वह जिलाधीश की और कार्रवाई के लिए भेज दी गई है।

बीएम शर्मा

संभागीय आयुक्त, ग्वालियर


Updated : 2019-02-09T01:43:58+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top