Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > खजुराहो के लिए नई ट्रेन, जनवरी के पहले सप्ताह से चलेगी गीता जयंती एक्सप्रेस

खजुराहो के लिए नई ट्रेन, जनवरी के पहले सप्ताह से चलेगी गीता जयंती एक्सप्रेस

खजुराहो के लिए नई ट्रेन, जनवरी के पहले सप्ताह से चलेगी गीता जयंती एक्सप्रेस
X

ग्वालियर। नए वर्ष में शहरवासियों को खजुराहो के लिए एक और ट्रेन की सौगात मिलेगी। रेलवे ने कुरुक्षेत्र से खजुराहो के लिए नई ट्रेन की स्वीकृति प्रदान कर दी है। यह ट्रेन ग्वालियर से होकर टीकमगढ़ व खजुराहो जाएगी। जनवरी में ट्रेन को शुरू करने के लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है। ललितपुर से खजुराहो रेल लाइन पर पहली ट्रेन झांसी-टीकमगढ़ पैसेंजर ट्रेन पांच वर्ष पूर्व चलाई गई थी, जिसके बाद यही पैसेंजर ट्रेन को विस्तारित करते हुए झांसी से खजुराहो के लिए संचालित किया गया था। अब इस रेल मार्ग पर भोपाल से खजुराहो महामना एक्सप्रेस, इंदौर-खजुराहो एक्सप्रेस और वर्तमान में साप्ताहिक जबलपुर खजुराहो ट्रेन का संचालन हो रहा है।

इस रूट पर जबलपुर-सागर, इंदौर, मुंबई व दिल्ली से होते हुए नियमित ट्रेनों के संचालन की मांग की लगातार की जा रही है। इसके तहत अब दिल्ली रूट पर झांसी, ललितपुर होते हुए खजुराहो के लिए पहली ट्रेन की सौगात नए वर्ष में मिलने जा रही है। ट्रेन के जनवरी में शुरू होने की संभावना है। कुरुक्षेत्र-खजुराहो एक्सप्रेस की स्वीकृति रेलवे बोर्ड से मिल गई है। यह ट्रेन ग्वालियर के रास्ते झांसी, ललितपुर होते हुए टीकमगढ़, छतरपुर से खजुराहो तक जाएगी। शहरवासियों के लिए भी नई ट्रेन मिलने से कुरुक्षेत्र तक एक और सीधी ट्रेन हो जाएगी। ग्वालियर, आगरा, कुरुक्षेत्र के लोगों को भी पर्यटन की दृष्टि से खजुराहो के लिए सीधी ट्रेन सुविधा मुहैया हो सकेगी।

कानपुर जाने वाली ट्रेनें ग्वालियर होकर गुजरेगी, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

झांसी- कानपुर रेलवे ट्रैक दोहरीकरण कार्य के चलते पारीछा से नंदखास स्टेशन के बीच नॉन इंटरलॉकिंग काम शुरू हो गया है। इसके चलते झांसी से कानपुर जाने वाली कई ट्रेनों को झांसी से ग्वालियर व इटावा स्टेशन के रास्ते गुजारा जाएगा। झांसी - कानपुर पैसेंजर को 12 जनवरी के लिए निरस्त कर दिया गया है। ट्रेन नंबर 12174 प्रतापगढ़ लोकमान्य तिलक टर्मिनस 2,7 व 9 जनवरी को कानपुर सेंट्रल से इटावा व ग्वालियर के रास्ते झांसी आएगी। ट्रेन नंबर 15101 छपरा लोकमान्य तिलक टर्मिनस 31 दिसंबर व 7 जनवरी और 15102 लोकमान्य तिलक टर्मिनस छपरा 3 व 10 जनवरी को झांसी - कानपुर- इटावा के रास्ते चलेगी। इसी तरह, 12541 गोरखपुर लोकमान्य तिलक 11 जनवरी, 11079 लोकमान्य तिलक गोरखपुर 2 व 9 जनवरी, 11408 लखनऊ पुणे जंक्शन 2 व 9 जनवरी को झांसी- ग्वालियर व इटावा के रास्ते चलेगी। 15064 लोकमान्य तिलक टर्मिनस गोरखपुर 31 दिसंबर व 12143 गोरखपुर सुलतानपुर एक्सप्रेस 5 जनवरी को झांसी-आगरा कैंट, टूंडला होते हुए कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी। 15064 लोकमान्य तिलक गोरखपुर 31 दिसंबर को इसी मार्ग से चलेगी।

Updated : 2019-12-27T05:30:41+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top