Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में लंपी वायरस से रोजाना हो रही बड़ी संख्या में गायों की मौत, लैंडफिल साईट बना गोवंश का कब्रिस्तान

ग्वालियर में लंपी वायरस से रोजाना हो रही बड़ी संख्या में गायों की मौत, लैंडफिल साईट बना गोवंश का कब्रिस्तान

ग्वालियर में लंपी वायरस से रोजाना हो रही बड़ी संख्या में गायों की मौत, लैंडफिल साईट बना गोवंश का कब्रिस्तान
X

ग्वालियर। गोवंश में लंपी वायरस तेजी से फ़ैल रहा है। निराश्रित गायों पर इसका ज्यादा असर नजर आ रहा है। इसका सबूत दे रहा है शहर के बागर कचरे को दानो करने के लिए बनी लैंडफिल साईट, जहां रोजाना करीब 100 गोवंश के शवों को दफन किया जा रहा है।हालांकि इस संबंध में आधिकारिक तौर पर प्रशासन चुप बना हुआ है। लेकिन यहां का नजारा हकीकत बयान कर रहा है।


केदारपुर लैंडफिल साइट पर काम कर रहे निगम कर्मचारी ने बताया की हम सुबह से लेकर रात तक गायों को दफनाने का काम कर रहे है प्रतिदिन यहां करीब 90 से 100 गो वंश के शव लाए जा रहे है। जिन्हें दफनाया जा रहा है।वहीँ सरकारी आंकड़ों के अनुसार, शहर में लंपी वायरस गोवंश की मौतों का आंकड़ा ना के बराबर है। जब हम लैंडफिल साइट पर पहुंचे तो यहां का नजारा इन सरकारी आंकड़ों के झूठ की पोल खोलता हुआ नजर आया। गाड़ियों में भर-भरकर लाई जा रही है। चारों और शवों के ढेर और जमीन में दफन लाशें नजर आ रही है। कर्मचारियों का कहना है की वह अब तक करीब 600 गोवंश को यहां दफ़न कर चुके है।


इस मामले में जब अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने चुप्पी साध ली। नगर निगम के अधिकृत कर्मचारी-अधिकारी मामले में जानकारी देने से बचते नजर आए। प्रशासन का कहना है की शहर में लंपी वायरस नियंत्रण में है। संक्रमित गोवंश को क्वारंटाइन का इलाज किया जा रहा है एवं अन्य को वैक्सीन देने का कार्य चल रहा है।

Updated : 2022-10-13T22:08:22+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top