Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मनोरंजन सेक्टर में झूलों के साथ डायनासोर और अप्पू घर कर रहें हैं बच्चों को आकर्षित

मनोरंजन सेक्टर में झूलों के साथ डायनासोर और अप्पू घर कर रहें हैं बच्चों को आकर्षित

मनोरंजन सेक्टर में झूलों के साथ डायनासोर और अप्पू घर कर रहें हैं बच्चों को आकर्षित
X

ग्वालियर।मनोरंजन के उद्देश्य से मेले जाने वाले सैलानी मेले में मनोरंजन का भरपूर आनंद ले रहे हैं। मेले में मनोरंजन के लिए झूला सेक्टर के साथ साथ जुरासिक पार्क, अप्पू घर, रेमन सर्कस, छोटू सिनेमा घर आदि का सैलानी लुत्फ़ उठा रहें हैं। मेले में लगे झूला सेक्टर में जहाँ एक से बढ़कर एक झूले लगे हैं, वहीँ जुरासिक पार्क में डायनासौर को देखकर लोग अचरज के साथ खुश हो रहें हैं। इसके अलावा अप्पू घर छोटे बच्चो को अपनी और आकर्षित कर रहा हैं साथ ही रेमन सर्कस में अलग अलग जगहों से आये देशी विदेशी कलाकारों के करतब देखने के लिए भीड़ उमड़ रहीं हैं।


अप्पू घर



नईदिल्ली अप्पूघर की तर्ज पर मिनी अप्पू घर लगाया गया हैं। जिसमें बाल रेल, मिक्की माउस, बोट क्लब , ब्रेक डांस, टोरा टोरा झूले आदि लगे हैं। विशेष रूप से छोटे बच्चो के लिए तैयार किये गए इस अप्पू घर में बच्चो के साथ उनके पेरेंट्स भी बाल ट्रेन का लुत्फ़ लेते नज़र आये।





मेले में पहली बार जुरासिक पार्क आया हैं,जिसमें जुरासिक पार्क मूवी के डायनासोर देखने को मिल रहे हैं। जिसे देखने के लिए बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी लाइन में लगे हुए हैं। झूला सेक्टर में आने वाले यह लोग जैसे जैसे लोगो को मालूम पडता जा रहा है लोगो की उत्सुकता देखते ही बन रहीं है। तीस फिट से लेकर चार फिट तक के डायनासौर के माॅडल मूव भी करते है जुरासिक पार्क की थीम पर लगाये गये इस पार्क की ओर लोगो का आकर्षण बढ़ता ही जा रहा है। जुरासिक पार्क फिल्म के मैम्बर नौ सदस्य इस पार्क मे लाये गये है जो की रंगीन रोशनी मे बिल्कुल सजीव ही दिखाई पड रहे है।

भूत बंगला




मनोरंजन सेक्टर में झूलो के आनंद के साथ बहुत बांग्ला लोगों को डर का एहसास करा रहा हैं।भूत बंगले को हॉरर हाउस की थीम पर तैयार किया गया हैं। इसमें प्रवेश करते ही गहरा अँधेरा रहता हैं। जिसमे साउंड एवं आर्टिफिशियल भूतो को लगाया गया हैं यह भूत बंगला फिल्मो में दिखाये जाने वाले बंगलो की तरह बनाये गए हैं जोकि डर के रोमांच से भरपूर हैं जिसका लुत्फ़ सैलानी ले रहें हैं .

भूल भुलैया



भूल भूलैया का नाम सुनते ही पता चलता हैं ऐसी जगह जहाँ जाना तो आसान हैं लेकिन बहार आना मुश्किल हैं . मेले में आई भूल भुलैया को कांच लगाकर तैयार किया गया हैं . जैसे ही इसमें प्रवेश करते हैं चारो और लगे हजारो शीशो में से रास्ते को ढूंढ कर बाहर निकलना मुश्किल होता हैं . सैलानी भूल भूलैया कैसी होती हैं इसका अनुभव करने के लिए लोग इसका आनंद लेने आ रहे हैं .

झूला सेक्टर




झूले सेक्टर में कई छोटे बड़े झूले आये हैं . जिसमें नाव, रेंजर, टोरा-टोरा, व्हील, ब्रेक डांस एवं कई अन्य झूले हैं जिनका लुत्फ़ छोटे बच्चो से लेकर बड़े तक सब ले रहें हैं मेले आने वाला ऐसा ही कोई सैलानी होना मुश्किल हैं जो झूला सेक्टर रुख ना करें। नाव झूला जहाँ बड़े जहाज की सवारी का अनुभव करता हैं। रेंजर झूला तीन सौ साथ डिग्री पर रोटेट होकर रोमांच को दोगुना कर देता हैं .

चार धाम दर्शन




मेले में चार धाम दर्शन से लेकर बाबा बर्फानी सहित सभी 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन लोगो को एक ही स्थान पर सुलभ हो रहे हैं। मेले में तीर्थ स्थान बनाया गया हैं जहाँ सभी ज्योतिर्लिंगों के साथ माँ वैष्णो देवी, ज्वाला देवी के भी भक्तो को दर्शनों का लाभ मिल रहा हैं।



Updated : 3 Feb 2020 11:33 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top