Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मेला प्रदर्शनी: गिर गाय और कड़कनाथ के ये हैं फायदे

मेला प्रदर्शनी: गिर गाय और कड़कनाथ के ये हैं फायदे

मेला प्रदर्शनी:  गिर गाय और कड़कनाथ के ये हैं फायदे
X

ग्वालियर।व्यापार मेले में विभिन्न विभागों द्वारा मेले में प्रदर्शनी लगाई गई हैं।पशुपालन विभाग मेले में आने वाले सैलानियो को विभाग की योजनाओ एवं पशुपालन से होने वाले लाभों की जानकारी दे रहा हैं। दूसरी और जिला न्यायलय द्वारा मेले में सैलानियो को निःशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह दी जा रहीं हैं।

कड़कनाथ मुर्गा

पशुपालन विभाग प्रदेश में कड़क नाथ मुर्गे के पालन को बढ़ावा देने के लिए इस मुर्गे की पालन की जानकारी दे रहा हैं। मेले में आने वाले सैलानी जो इस मुर्गे के पालन में रूचि ले रहें हैं,उन्हें इससे संबंधित जानकारी दी जा रहीं हैं, प्रदर्शनी स्थल पर एक अधिकारी ने बताया की कड़कनाथ मुर्गा आम मुर्गो से अलग होता हैं। देश भर में यह झाबुआ एवं धार में पाई जाने वाली मुर्गो की एकमात्र नस्ल हैं इसके कालेरंग एवं कालेमीट व काले खून के करण इसे काला मांसी कहते हैं।ग्वालियर में रहने वाले जो लोग इस मुर्गे को पालना चाहते हैं वह इसे रायरू पोल्ट्रीफार्म से प्राप्त कर सकते हैं।

गिर गाय

व्यापार मेले में पशुपालन विभाग के प्रदर्शनी स्टाल पर गिरी गाय के पालन की जानकारी दी जा रहीं हैं , अधिकारियो ने बताया की यह प्रदेश की एक श्रेष्ठ नस्ल हैं, गिरी गाय एक समय में आठ से दस लीटर दूध देती है। उन्होंने बताया की प्रदेश में एक हजार गौ शालाएं खोली जानी हैं। वर्तमान में अब तक करीब दो सौ गौशालाएं खुल चुकी हैं।

विधिक सहायता केंद्र





जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा ग्वालियर व्यापार मेला में प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसका शुभारंभ मंगलवार को मप्र हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ के प्रशासनिक न्यायमूर्ति शील नागू के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस अवसर पर जस्टिस एसए धर्माधिकारी, जस्टिस आनंद पाठक, जस्टिस जीएस अहलूवालिया, जस्टिस राजीव कुमार श्रीवास्तव, जस्टिस विशाल मिश्रा, जिला न्यायाधीश दीपक कुमार अग्रवाल, प्रिंसिपल रजिस्ट्रार नवीन कुमार सक्सेना, रजिस्ट्रार शिवकांत गोयल भी मौजूद रहे। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ऋतुराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रदर्शनी में सैलानियों एवं अन्य आमजन के लिए लीगल एड क्लीनिक स्थापित की गई है। इसमें पैनल अधिवक्ता के साथ ही पैरालीगल वालंटियर प्रतिदिन नि:शुल्क विधिक सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध रहेंगे। प्रदर्शनी को देखने के लिए सैलानी दोपहर 12 बजे से रात्रि 9 बजे तक पहुंच सकते हैं।

Updated : 20 Jan 2020 6:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top