Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > छात्रों के खाते नहीं हुए लिंक, अटका भुगतान

छात्रों के खाते नहीं हुए लिंक, अटका भुगतान

-शासन के निर्देशों के बाद भी महाविद्यालय गंभीर नहीं -ग्वालियर व भिण्ड के महाविद्यालय सबसे अधिक लापरवाह

छात्रों के खाते नहीं हुए लिंक, अटका भुगतान
X

ग्वालियर। मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत पात्र विद्यार्थियों के बैंक खाते एसपीसीआई लिंक न होने की वजह से सैकड़ों विद्यार्थियों का भुगतान अटक गया है। महाविद्यालयों एवं बैंकों की लेतलाली के चलते छात्रों को यह राशि नहीं मिल पा रही है। उच्च शिक्षा विभाग ने संबंधित महाविद्यालयों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वह जल्द से जल्द छात्रों के खाते लिंक कराएं वरना उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

योजना के तहत अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों के छात्रों को अनुदान देने का प्रावधान है। उसी के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने ग्वालियर-चम्बल सहित प्रदेश के पात्र महाविद्यालयों के छात्रों को यह अनुदान स्वीकृत किया है। राशि स्वीकृत हुए महीनों हो चुके हैं, पर महाविद्यालयों ने अभी तक संबंधित छात्रों के बैंक खाते एसपीसीआई से लिंक नहीं कराए हैं। इसकी वजह से ग्वालियर और भिण्ड जिले के दर्जनों छात्रों की राशि अटक गई है। उनके खातों में राशि अभी तक नहीं आई है, जबकि शासन महाविद्यालयों को दो बार चेतावनी पत्र जारी कर चुका है। इसके बाद भी महाविद्यालय एवं बैंक प्रबंधन इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। राशि को लेकर पात्र छात्रों द्वारा लगातार शासन से शिकायत की जा रही है। इसे लेकर शासन ने संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्यों को आखिरी बार चेतावनी पत्र जारी किया है कि वह बैंकों को निर्देशित करें कि वह बैंक खाते लिंक करें, जिससे छात्रों को राशि का भुगतान हो सके।

लाखों रुपए की अटकी है राशि

यह राशि दर्जनों छात्रों की अटकी हुई है। शासन द्वारा छात्रों को अलग-अलग राशि जारी की गई है। राशि स्वीकृत हुए महीनों बीत चुके हैं और छात्रों द्वारा कई बार शासन से इस संबंध में शिकायत की जा चुकी है। यहां तक कि छात्रों ने सीएम हैल्पलाइन पर भी इसकी शिकायत की है। इसके बाद भी बैंक खाते लिंक न होने की वजह से राशि खातों में नहीं आ सकी है।

इनका कहना

देखने में यह आया है कि कुछ महाविद्यालयों द्वारा अभी तक मुख्यमंत्री मेधावी विद्याथी योजना के अंतर्गत पात्र विद्यार्थियों के बैंक खाते लिंक नहीं कराए हैं, जिससे छात्रों की राशि का भुगतान नहीं हो पा रहा है। संबंधित महाविद्यालयों को निर्देशित किया गया है कि वह छात्रों के बैंक खाते तत्काल लिंक कराएं।

-अजीत कुमार

आयुक्त, उच्च शिक्षा विभाग, म.प्र. शासन

Updated : 2018-08-03T19:54:28+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top