Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अगर आपकी जान पहचान है तो जल्दी बन जाएगी समग्र आईडी

अगर आपकी जान पहचान है तो जल्दी बन जाएगी समग्र आईडी

असंगठित मजदूरी कार्ड के लिए लोग हो रहे परेशान, मिल सकता है स्मार्ट कार्ड

अगर आपकी जान पहचान है तो जल्दी बन जाएगी समग्र आईडी
X

ग्वालियर। नगर निगम के जोन कार्यालयों में अगर आपकी पहचान है, तो आसानी से आपकी समग्र आईडी बन जाएगी। वरना 10 से 15 दिन तक आपको समग्र आईडी के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। नगर निगम के जोन कार्यालयों में इन दिनों समग्र आईडी के काम से आने वाले लोगों को खासा परेशान होना पड़ रहा है। सबसे अधिक परेशानी ऐसे हितग्राहियों को उठानी पड़ रही है, जिन्हें समग्र आईडी तत्काल में ही किसी न किसी काम के लिए आवश्यक है। उधर असंगठित मजदूरी कार्ड के लिए अब क्षेत्रीय कार्यालय में बैठक अधिकारी तरह तरह के बहाने बनाकर लोगों को परेशान कर रहे है। वहीं जोन कार्यालयों में बैठे योजना विभाग के कर्मचारियों के पास जब कोई व्यक्ति योजना से जुड़े अन्य कामों के लिए जाता है तो उन्हें साफ इंकार कर वापस भेज दिया जाता है। कर्मी दो टूक कह देते हैं कि अभी सिर्फ समग्र आईडी का काम चल रहा है। शहरी क्षेत्र की समग्र आईडी बनाने की जिम्मेदारी नगर निगम की है। लेकिन निगम अपनी इस जिम्मेदारी को पूरा नहीं कर रहे। वर्तमान में हालत यह है कि क्षेत्रीय कार्यालय में लोग आईडी बनवाने के लिए चक्कर लगा रहे है। लेकिन लोगों की आईडी नहीं बन पा रही है। कभी सर्वर डाउन होने की बात कह कर तो कभी लिपिक न होने की बात कर लोगों को टाला जा रहा है। ज्ञात हो कि पीएम आवास योजना का लाभ लेने के साथ सीएम की संबल योजना के लाभ लेने के लिए हितग्राहियों से समग्र आईडी की मांग की जा रही है। आई न होने से लोग शासन की इन हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

समग्र के लिए मुख्यालय पहुंच रहे हैं लोग

समग्र आईडी के लिए लोग अब सीधे निगम मुख्यालय की कम्प्यूटर शाखा में पहुंच रहे है। मंगलवार को कुछ महिलाएं जब निगम मुख्यालय पहुंची, तो वहां मौजूद गार्ड ने महिलाओं से अभद्रता करते हुए उनको बाहर का रास्ता दिखा दिया। इस दौरान महिलाओं ने भी गार्ड को ख्ूाब खरी खौटी सुनाई।

सर्वर के कारण धीमी गति से हो रहा काम

सर्वर की धीमी गति के कारण भी समग्र आईडी जनरेट करने का काम तेजी से नहीं हो पा रहा। आए दिन सर्वर ठप हो जाता है। इस कारण आईडी जनरेट ही नहीं हो पाती। हालांकि फॉर्मेट के जरिए जानकारी इक_ा करने का काम जारी है। नगर निगम के जोनल कार्यालयों पर भी समग्र आईडी जनरेट की जा रही हैं। स्कूलों में व्यवस्था होने के बावजूद कई विद्यार्थी जोनल कार्यालयों पर समग्र आइडी जनरेट करवाने पहुंच रहे हैं। जिन्हें काम जल्दी करवाना होता है, वो दलालों के चक्कर में पड़ जाते हैं।

दलालों के कारण हो रही हैं गड़बडिय़ां

दरअसल, समग्र आईडी जनरेट करने में जो गड़बडिय़ां सामने आ रही हैं, उसके पीछे बड़ा कारण दलाल हैं। पैसों के लालच में ये लोग छात्रों से पूरी जानकारी लिए बिना ही आईडी जनरेट करवा देते हैं। इस कारण जो लोग ईमानदारी से आईडी जनरेट करने का काम कर रहे हैं, उन्हें भी परेशानी उठाना पड़ रही है।

शासन जल्दी जारी करेगा स्मार्ट कार्ड

अभी तक असंगठित मजदूरी कार्ड के लिए क्षेत्रीय कार्यालयों पर लोगों के दस्तावेज जमा किए जा रहे थे। लेकिन अब हितग्रहियों से कहा जा रहा है कि फार्म जमा कर दो, लेकिन यह नहीं पता कि कार्ड कब बनेगा। वहीं निगम अधिकारियों का कहना है कि शासन द्वारा अब स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे।

Updated : 2018-07-18T16:20:55+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top