Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में चलित जलाशयों में गणेश प्रतिमा विसर्जन प्रारम्भ

ग्वालियर में चलित जलाशयों में गणेश प्रतिमा विसर्जन प्रारम्भ

नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने चलित जलाशयों को दिखाई हरी झण्डी

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। जलाशयों को मूर्ति विसर्जन से होने वाले प्रदूषण से बचाने के लिए ग्वालियर में हर साल चलित जलाशयों का प्रयोग किया जाता है। गुरुवार को एकादशी के दिन प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने चलित जलाशयों को झंडी दिखाकर गणेश विसर्जन प्रारम्भ किया।

ग्वालियर जिला प्रशासन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर निगम एवं सामाजिक संस्था, वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान द्वारा विगत कई वर्षों से ग्वालियर में चलित जलाशयों के माध्यम से प्रतिमाओं के विसर्जन का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। गणेश विसर्जन का प्रारम्भ करते हुए श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि ग्वालियर में चलित जलाशयों के माध्यम से श्रीगणेश प्रतिमा के विसर्जन की जो पहल की गई है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। प्रदूषण नियंत्रण एवं स्वच्छता के लिये यह एक अनुकरणीय पहल है। इस पहल में समाज के सभी वर्गों को अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन करना चाहिए। इस मौके पर वीर सावरकर सरोवर (कटोराताल) से 36 चलित जलाशय वाहनों का श्रीगणेश किया गया।

कलेक्टर अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि ग्वालियर में चलित जलाशयों के माध्यम से प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है। इसकी जानकारी ग्वालियर पदस्थ होने से पूर्व भी उन्हें मिली थी। परंतु इस पवित्र कार्य में सहभागिता करने का अवसर भी मिला है। इस प्रकार के आयोजन समाज को एक नया संदेश देते हैं । पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता की दिशा में ये कार्य एक अनुकरणीय कार्य है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर को स्वच्छ और प्रदूषण रहित शहर बनाने की दिशा में भी विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर हम कार्य करेंगे और अपने शहर को स्वच्छ और प्रदूषण रहित बनायेंगे। इस प्रकार के आयोजनों में समाज के सभी वर्गों का सहयोग हमें मिले, इसकी अपेक्षा है।

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान के वरिष्ठजनों ने इस पुनीत कार्य में जो अपनी भागीदारी की है, समाज के अन्य वर्गों को उनसे प्रेरणा लेकर अधिक से अधिक सामाजिक कार्यों के लिए आगे आना चाहिए। चलित जलाशयों के माध्यम से प्रतिमा विसर्जन का जो कार्य किया जा रहा है वह बहुत ही सराहनीय कार्य है। कार्यक्रम के समापन अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह एवं अतिथियों ने चलित जलाशय में श्रीगणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया और चलित वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष राकेश जादौन, कलेक्टर अशोक कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, सीईओ जिला पंचायत शिवम वर्मा, एमआईसी मेम्बर धर्मेन्द्र राणा, पार्षद जबर सिंह, कार्यक्रम संयोजक भूपेन्द्र जैन, सामाजिक कार्यकर्ता महेश मुदगल सहित वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान के सदस्य, गणमान्य नागरिक और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Updated : 2018-09-21T02:08:00+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top