Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > एस्सिलोरलक्ज़ोटिका ने बच्चों में खराब दृष्टि के बारे में राष्ट्रीय जागरूकता अभियान किया शुरू

एस्सिलोरलक्ज़ोटिका ने बच्चों में खराब दृष्टि के बारे में राष्ट्रीय जागरूकता अभियान किया शुरू

4 में से 1 बच्चे को दृष्टि संबंधी समस्या है जो उनके सीखने को प्रभावित करती है।

एस्सिलोरलक्ज़ोटिका ने बच्चों में खराब दृष्टि के बारे में राष्ट्रीय जागरूकता अभियान किया शुरू
X

• एस्सिलोरलक्ज़ोटिका का फोकस बच्चों में खराब दृष्टि, नियमित आंखों की जांच की आवश्यकता और आंखों के अच्छे स्वास्थ्य की आदतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर है।

ग्वालियर/वेब डेस्क। विश्व दृष्टि दिवस के 21वें संस्करण के अवसर पर, एस्सिलोरलक्ज़ोटिका एक राष्ट्रीय अभियान शुरू कर रहा है, जो वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दे के रूप में बच्चों में खराब दृष्टि के बारे में जागरूकता बढ़ा रहा है और नियमित नेत्र परीक्षा के महत्व पर माता-पिता का ध्यान आकर्षित कर रहा है। और अच्छी आदतें, जल्दी और जीवन भर। एक समूह के रूप में, हमारा मिशन दुनिया में हर किसी की मदद करना है "अधिक देखें, अधिक बनें और जीवन को पूरी तरह से जीएं"।

यदि कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो 2050 तक दुनिया की 50 प्रतिशत से अधिक आबादी मायोपिया से पीड़ित होने की उम्मीद है और दुनिया भर में लगभग 3.3 बिलियन लोग गलत दृष्टि से पीड़ित होंगे। दृश्य स्वास्थ्य भारत में भी सबसे कम आंका जाने वाली चिंताओं में से एक है। लगभग 700 मिलियन भारतीयों को दृष्टि सुधार की आवश्यकता है लेकिन आज केवल 250-260 मिलियन लोगों को ही सुधारा गया है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि अपवर्तक त्रुटियों को ठीक न करने के 70% कारण गैर-वित्तीय हैं जैसे जागरूकता की कमी, परिहार और प्राथमिकता की कमी।

राघवन एनएस, कंट्री मैनेजर, एस्सिलोर साउथ एशिया ने घोषणा की: "हमने पहले ही देखा है कि बच्चों में खराब दृष्टि के आंकड़े खतरनाक हैं, और उच्च असुधारित दृष्टि और संबंधित जटिलताओं का स्तर केवल 2050 तक और बढ़ने वाला है। इससे लड़ने के लिए प्रवृत्ति, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे बच्चों की आंखों की नियमित जांच हो, अधिमानतः वर्ष में एक बार, एक नेत्र देखभाल व्यवसायी के साथ, ताकि जोखिम में होने पर निवारक तकनीकों का उपयोग किया जा सके। बाहर का समय बढ़ा और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सहित निकट आधारित गतिविधियों पर बिताया गया समय कम हो गया, जिसके लिए निरंतर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। हमारे बच्चों की रोजमर्रा की भलाई और जीवन की गुणवत्ता के लिए अच्छी दृष्टि आवश्यक है। अच्छी तरह से देखना उन्हें सीखने, काम करने और हमारे आसपास की दुनिया के साथ पूरी तरह से बातचीत करने में सक्षम बनाता है। इस वैश्विक मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस वर्ष के विश्व दृष्टि दिवस की गति का लाभ उठाना इसके समाधान की दिशा में कई कदमों में से एक है। आइए हम सब मिलकर "उनकी दृष्टि को पहले" रखने के एक साझा लक्ष्य की दिशा में काम करें।

आज, 3 में से 1 व्यक्ति अपवर्तक त्रुटियों से पीड़ित है और लगभग 20-25% बच्चों को दृष्टि संबंधी समस्या है जो उनके सीखने और विकास को प्रभावित करती है। दुनिया भर में लाखों बच्चे बिना किसी सुधार के दृष्टि समस्याओं से पीड़ित हैं। यह मानते हुए कि बच्चा जो सीखता है उसका 80% नेत्रहीन अवशोषित होता है, इन समस्याओं का उनके स्कूल के प्रदर्शन पर नाटकीय प्रभाव पड़ सकता है। अक्सर उनका पता नहीं चल पाता है क्योंकि बच्चों को यह भी पता नहीं होता है कि वे स्कूल में क्यों संघर्ष कर रहे हैं - वे मानते हैं कि वे काफी तेज नहीं हैं, या क्रूर साथियों या बेख़बर शिक्षकों द्वारा उन्हें उतना बताया जाता है। दृश्य कठिनाइयों का प्रभाव वास्तव में लोगों के बचपन तक ही सीमित नहीं है, वे वयस्क साक्षरता को कम कर सकते हैं जिसका किसी के पेशेवर और सामाजिक पूर्ति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

इस राष्ट्रीय पहल को निम्नानुसार शुरू किया जा रहा है; एस्सिलोरलक्ज़ोटिका वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दे के रूप में बच्चों में खराब दृष्टि पर केंद्रित एक वैश्विक अभियान शुरू कर रहा है, जिसका मुख्य लक्ष्य माता-पिता हैं, जिन्हें अपने बच्चों की दृष्टि की जांच करने के लिए कार्रवाई करने की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है। बच्चों में खराब दृष्टि, नियमित आंखों की जांच की आवश्यकता और अच्छी आंखों की स्वास्थ्य आदतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित यह अभियान पाठकों को हमारी www.putvisionfirst.com वेबसाइट पर जाने के लिए आमंत्रित करता है। जब बच्चों के भविष्य की बात आती है तो वेबसाइट आगंतुकों को अच्छी दृष्टि के महत्व के बारे में अधिक जानने देती है और एक सुलभ ऑनलाइन विजन-स्क्रीनिंग परीक्षण के माध्यम से कार्रवाई करती है। हमारा मुख्य उद्देश्य यह बताना है कि माता-पिता अपने बच्चों के लिए एक स्पष्ट और उज्जवल भविष्य कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं।

एस्सिलोर के बारे में

एस्सिलोर दुनिया की अग्रणी ऑप्थेल्मिक ऑप्टिक्स कंपनी है। कंपनी अपनी उत्कृष्ट सेवाओं, गुणवत्ता वाले उत्पादों और वितरकों और फ्रैंचाइज़ी प्रयोगशालाओं के एक विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से ऑप्थेल्मिक लेंस बाजार में क्रांति लाने में सक्षम रही है और प्रमुख ग्लास लेंस से सुरक्षित और अधिक बेहतर प्लास्टिक लेंस में बदलाव का कारण बना है।

एस्सिलोर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लेंसों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है - प्रोग्रेसिव लेंस की "वेरिलक्स" रेंज, "क्रिज़ल" हार्ड मल्टीकोटेड लेंस, "ऑप्टिफॉग", एंटी-फॉग तकनीक, "एयरवियर" पॉली कार्बोनेट लेंस जो सभी जीवन शैली के अनुरूप हैं और "टाइटस" हार्ड कोटेड हैं। लेंस - जिन्होंने गुणवत्ता और प्रदर्शन के लिए मानक निर्धारित किए हैं।

इन उत्पादों के अलावा, एस्सिलोर में विशेष अनुप्रयोगों के लिए फोटो क्रोमिक, टिंटेड और हाई इंडेक्स लेंस के साथ-साथ लेंस की एक प्रभावशाली सरणी है। एस्सिलोर ने प्रशिक्षण और प्रचार गतिविधियों के क्षेत्रों में कई अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं की शुरुआत की है। कंपनी, जो 100 से अधिक देशों में उत्पादों का वितरण करती है, के पास 28 उत्पादन संयंत्र, 450 से अधिक नुस्खे प्रयोगशालाएं और कटिंग और माउंटिंग केंद्र के साथ-साथ दुनिया भर में कई अनुसंधान और विकास केंद्र हैं।

Updated : 15 Oct 2021 4:01 PM GMT
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top