Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > विद्युत कर्मचारी ने पांच रुपए के सिक्के लेने से किया इंकार

विद्युत कर्मचारी ने पांच रुपए के सिक्के लेने से किया इंकार

ग्राहक पंचायत ने की पुलिस से शिकायत, तब लिए सिक्के

विद्युत कर्मचारी ने पांच रुपए के सिक्के लेने से किया इंकार
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। बाजारों से लेकर सरकारी विभागों तक खुल्ले सिक्कों की फजीहत हो रही है। अधिकाशं लोग एक से दस रुपए के सिक्के लेने से साफ मना कर देते हैं। इससे भुगतान करने में ग्राहकों को बड़ी परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। ऐसा ही एक मामला सोमवार को बिजलीघर में सामने आया, जहां बिल जमा करने पहुंचे उपभोक्ता से विद्युत कर्मचारी ने पांच रुपए के सिक्के लेने से मना कर दिया, लेकिन ग्राहक पंचायत की सक्रियता और पुलिस के हस्तक्षेप के बाद विद्युत कर्मचारी को पांच रुपए के सिक्के स्वीकार करना पड़े।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को विद्युत उपभोक्ता शिशि कश्यप गोल पहाडिय़ा स्थित बिजलीघर पर अपना 482 रुपए का बिल जमा कराने पहुंचे। उन्होंने रोकड़ संग्रह केन्द्र पर मौजूद कर्मचारी पवन शर्मा को 440 रुपए का भुगतान नोटों से और शेष 40 रुपए का भुगतान पांच-पांच रुपए के आठ सिक्कों से किया, लेकिन कर्मचारी ने पांच रुपए के सिक्के लेने से साफ मना कर दिया। श्री कश्यप इसकी शिकायत लेकर सहायक यंत्री सी.पी. शर्मा के पास पहुंचे तो उन्होंने भी अपने कर्मचारी की बात का समर्थन करते हुए पांच रुपए के सिक्के लेने से मना कर दिया। श्री कश्यप ने इस बात की शिकायत अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत से की। इस पर ग्राहक पंचायत की टीम श्री कश्यप को साथ लेकर जनकगंज थाने पहुंची। वहां से टीम के साथ पुलिस कर्मचारी गोल पहाडिय़ा बिजलीघर पहुंचे, जहां ग्राहक पंचायत के जिला सचिव लोकेन्द्र मिश्रा ने सहायक यंत्री श्री शर्मा से चर्चा की और बताया कि कोई भी व्यक्ति चाहे वह सरकारी कर्मचारी क्यों न हो, वह भारतीय मुद्रा लेने से मना नहीं कर सकता। आप यदि भारत सरकार द्वारा अधिकृत मुद्रा लेने से मना कर रहे हैं तो आप लिखकर दीजिए। इस पर सहायक यंत्री श्री शर्मा ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों और बैंक अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा की। तत्पश्चात उन्होंने अपने कर्मचारी की गलती मानी और संबंधित कर्मचारी से तुरंत पांच रुपए के सिक्के जमा करने के लिए कहा। इस प्रकार ग्राहक पंचायत द्वारा उपभोक्ता श्री कश्यप की समस्या का समाधान कराया गया। इस दौरान ग्राहक पंचायत ग्वालियर के कार्यकारिणी सदस्य सुनील श्रीवास्तव, अजय गजेन्द्र इंग्ले, कृष्णा शर्मा, अमन कुशवाह, भूपेन्द्र कुशवाह, दीपक कुशवाह, नरेन्द्र शर्मा, विजय कुशवाह, संजीव सक्सेना, लश्मण यादव आदि उपस्थित रहे।

जिला प्रशासन को करना चाहिए हस्तक्षेप

ग्राहक पंचायत के जिला सचिव श्री मिश्रा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि यह कोई पहला मामला नहीं है। एक से दस रुपए के सिक्के नहीं लेने की शिकायतें आए दिन सामने आ रही हैं। ग्राहकों की इस समस्या को गंभरीता से लेते हुए जिला प्रशासन को इस संबंध में आदेश जारी करना चाहिए। यदि फिर भी कोई दुकानदार या सरकारी कर्मचारी सिक्के लेने से इंकार करता है तो उसके विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई होना चाहिए। श्री मिश्रा ने बताया कि ग्राहक पंचायत का प्रतिनिधि मंडल शीघ्र ही जिलाधीश अशोक कुमार वर्मा से भेंटकर इस मामले में हस्तक्षेप की मांग करेगा।

Updated : 2018-10-02T18:32:52+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top