Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > बेल्जियम से आए प्रतिनिधि मंडल बोले ग्वालियर के पास अतुल्य विरासत

बेल्जियम से आए प्रतिनिधि मंडल बोले ग्वालियर के पास अतुल्य विरासत

पारंपरिक स्वागत ने सदस्यों का मन मोहा, ढोल नगाड़े की धुन पर थिरकाये कदम

बेल्जियम से आए प्रतिनिधि मंडल बोले ग्वालियर के पास अतुल्य विरासत
X

ग्वालियर,न.सं.। नए स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने एवं युवाओं को अत्याधुनिक तकनीक से अवगत कराने के उद्देश्य से चलाए जा रहे समन्वय प्रोग्राम के तहत बेल्जियम की ल्यूबिन सिटी से 6 सदसीय दल मंगलवार को ग्वालियर पहुंचा। दल के सदस्यों का स्वागत नगर निवेशक पवन सिंघल एवं नोडल अधिकारी शिशिर श्रीवास्तव ने किया। दल में ल्यूबिन सिटी के डिप्टी मेयर ललिन वडेरा, गेर्टुई वनलू, सीईओ सिटी ऑफ ल्यूबिन, पेट्रीसिया स्कूलमेस्टर्स, ल्यूबिन शहर के आर्थिक विभाग की प्रमुख, जैन पेसेन, सीईओ ल्यूवेन माइंडगेट, मार्टीन टॉफ्र्स, प्रमुख पूर्व छात्र विभाग केयू ल्यूबिन, गीर्ट रोबेरेच्ट्स, निदेशक, इंडिया हाउस ल्यूबिन जब ग्वालियर के स्मार्ट सिटी के कार्यालय पहुंचे वहां का नजारा देखकर वह अपने को झुमने से रोक नही पाए। पारंपरिक स्वागत और गीत संगीत के बीच दल के सदस्यो के कदम भी थिरकने लगे। सदस्यों ने एकीकृत कंट्रोल कमांड सेंटर का मुआयना किया। उन्होंने कंट्रोल कमांड सेंटर के तहत संचालित की जाने वाली सुविधाओ के बारे मे विस्तार से जानकारी ली। स्मार्ट सिटी की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतू माथुर ने स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में चल रहे विकास कार्यो और खासतौर से हेरिटेज संरक्षण में किए जा रहे कायो्र की जानकारी दी। वही ल्यूबिन से आए प्रतिनिधि मंडल ने भी अपने शहर के विकास कार्यो की जानकारी सभी से साझा की।

ल्यूबिन और ग्वालियर में काफी समानता

बेल्जियम की ल्यूबिन सिटी की डिप्टी मेयर ललिन वडेरा ने बताया कि ल्यूबिन सिटी और ग्वालियर सिटी में काफी समानता है, दोनो ही शहर अपनी ऐतिहासिक विरासत के लिए पहचाने जाते है। बैठक के बाद प्रतिनिधी दल के सदस्यो ने स्मार्ट सिटी के इंक्यूबेशन सेंटर का भी मुआयना किया।

निगम का संग्रहालय व नौकायन किया

दल के सदस्यों ने पहले दिन मोतीमहल स्थित निगम के संग्रहालय का निरीक्षण किया तथा बैजाताल में नौकायन किया। दल के सदस्यों ने हेरिटेज जोन को देखकर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने महाराज बाड़ा पहुंचकर महाराज बाडे स्थित हेरीटेज इमारातों के साथ ही महाराज बाड़े के बाजार में भ्रमण किया। दल द्वारा शहर का विकास कैसे हो किन चीजों की प्राथमिकता हो आदि बिंदुओं पर अपने सुझाव दिए तथा ग्वालियर शहर में किए जा रहे विकास कार्यों को देखा।

Updated : 2023-01-25T06:00:56+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top