Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ट्रैक की रात में भी होगी निगरानी, प्लेटफार्म पर हो रही वीडियोग्राफी

ट्रैक की रात में भी होगी निगरानी, प्लेटफार्म पर हो रही वीडियोग्राफी

अब स्टेशन व ट्रेनों में रोज होगी चैकिंग, रेल सुरक्षा बल अलर्ट मोड पर

ट्रैक की रात में भी होगी निगरानी, प्लेटफार्म पर हो रही वीडियोग्राफी
X

ग्वालियर,न.सं.। ग्वालियर सहित पूरे उत्तर रेलवे में सुरक्षा दुरुस्त करने और चौबीस घंटे चौकस रहने के निर्देश दिए गए हैं। आगामी रक्षाबंधन त्योहार और 15 अगस्त के मद्देनजर ग्वालियर में भी शासकीय रेल पुलिस (जीआरपी) और रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) अलर्ट मोड पर आ गई है। स्टेशन व ट्रेनों में रोजाना चेकिंग के आदेश जहां भोपाल मुख्यालय से आए है। वहीं आरपीएफ कमांडेंट ने सुरक्षा कर्मियों को रोज चैकिंग के निर्देश दिए हैं। साथ ही नाइट में पेट्रोलिंग टीम, संरक्षा विभाग एवं आरपीएफ को गश्त करने की हिदायत भी जारी की गई है। 15 अगस्त को देखते हुए प्लेटफार्म पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है। प्लेटफार्म पर पहुंचने वाले यात्रियों की वीडियोग्राफी के साथ ही सीसीटीवी से भी निगरानी की जा रही है। आरपीएफ एवं जीआरपी के जवानों की शिफ्टों में ड्यूटी लगाई गई है। दरअसल बीते रोज एक साथ दो ट्रेनों में मिली सूचना व आगामी 15 अगस्त, रक्षाबंधन व अन्य त्योहारों को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था सख्त की जा रही है। हर आने-जाने वालों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है साथ ही झांसी मंडल व रेंज अतंर्गत आने वाले सभी छोटे-बड़े स्टेशनों में सुरक्षा व्यवस्था करने निर्देश हैं। इसके पहले झांसी में आरपीएफ अधिकारियों ने बैठक भी की है। बैठक में स्टेशन से लेकर ट्रेन तक डॉग व बॉम स्क्वॉड द्वारा पार्सल, यात्री सामान व संदिग्धों की जांच करने कहा गया।

इतना ही नहीं दिल्ली व मुंबई से आने वाली ट्रेनों में प्रमुखता से जांच करने और उसकी रिपोर्ट भेजने कहा गया है। दरअसल इन स्थानों से ट्रेनों में सबसे ज्यादा संदिग्ध व्यक्ति और संदिग्ध सामान होने का अंदेशा रहता है। जिसके लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है। इसके साथ ही प्लेटफॉर्म में प्रवेश करने वाले यात्रियों की जांच अनिवार्य रूप से करने निर्देश दिए गए।

इतनी ट्रेनों में पेट्रोलिंग

जीआरपी के अनुसार ग्वालियर से गुजरने वाली सभी प्रमुख ट्रेनों समेत कुल 2 ट्रेनों में पेट्रोलिंग की व्यवस्था की जा चुकी है। जिसमें ग्वालियर से बीना तक श्रीधाम एक्सप्रेस में जीआरपी के दो जवान तैनात रहते हंै। जो बीना से कनार्टका एक्सपे्रस में ग्वालियर तक चलते हंै। वहीं दूसरा दल तमिलनाडु एक्सप्रेस से झांसी तक जाता है, जो झांसी से केरला एक्सप्रेस से वापस लौटता है। इसी तरह आरपीएफ के दो जवान केरला एक्सप्रेस से बीना तक जाते है व दूसरा दल गोडवाना एक्सप्रेस से ललितपुर तक गश्त करता है।

शिफ्टों में लगाई ड्यूटी

रेलवे स्टेशन के चारों प्लेटफार्म पर आरपीएफ एवं जीआरपी की शिफ्टों में ड्यूटी लगाई गई है। सीसीटीवी से प्लेटफार्म पर नजर रखी जा रही है। साथ ही यात्रियों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है।

ट्रेनों में सादा वर्दी में चल रहा है जीआरपी-आरपीएफ स्टाफ

ट्रेनों में लूट-पाट और चोरी की घटनाएं बढऩे के बाद जीआरपी और आरपीएफ स्टाफ ने संयुक्त गश्त शुरू कर दी है। सेक्शन में बढ़ती वारदात पर लगाम लगाने के लिए आरपीएफ में बल बढ़ा दिया गया है, जो 24 घंटे प्लेटफार्म पर गश्त कर रहा है। वहीं अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए जीआरपी और आरपीएफ स्टाफ सादा वर्दी में रात में ग्वालियर से गुजरने वाली ट्रेनों में पेट्रोलिंग कर रहा है।झांसी से आरपीएफ की एक विशेष टीम आगरा तक ट्रेनों में चेकिंग कर रही है। आरपीएफ झांसी का स्टाफ करीब 30 ट्रेनों में लगातार पेट्रोलिंग कर रहा है।

आगामी त्यौहार व 15 अगस्त को देखते हुए स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। साथ ही सभी ट्रेनों में जांच भी की जा रही है।

शुभा श्रीवास्तव

डीएसपी

जीआरपी

इनका कहना है

15 अगस्त के चलते आरपीएफ के जवानों के सभी अवकाश कैंसल कर दिए गए हैं। ट्रैक के साथ ही प्लेटफार्म और ट्रेनों में भी कड़ी जांच पड़ताल की जा रही है। किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के दिखाई देने पर सामान को चैक किया जा रहा है।

संजय आर्या

आरपीएफ निरीक्षक

Updated : 10 Aug 2022 7:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top