Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा - किसानों की समृद्धि के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी सरकार

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा - किसानों की समृद्धि के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने किया लोअर और वृहद सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा - किसानों की समृद्धि के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी सरकार
X

ग्वालियर/शिवपुरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को शिवपुरी जिले के पिछोर तहसील मुख्यालय पर 2208 करोड़ तीन लाख रुपये की लागत से लोअर और वृहद सिंचाई परियोजना के भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि किसानों को समृद्ध बनाने में प्रदेश सरकार कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। किसानों को उनके पसीने का वाजिब दाम दिलाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने में लोअर और वृहद सिंचाई परियोजना अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन करेगी। इस योजना के माध्यम से पिछोर, करैरा एवं दतिया के चार विधानसभा क्षेत्रों के 343 ग्रामों की 2 लाख 73 हजार एकड़ भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। इसके साथ ही इस परियोजना से खनियाधाना एवं पिछोर के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल का प्रावधान भी किया गया है। सिंचाई के साथ-साथ क्षेत्र में पेयजल की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने से किसानों के खेत में फसल लहराएगी और और समृद्धि आयेगी। इस क्षेत्र के किसान भी अब अच्छी खेती कर अपने घर परिवार का जीवन स्तर बेहतर कर सकेंगे। प्रदेश में किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने की दशा में बेहतर कार्य किया गया है। प्रदेश सरकार ने सिंचाई रकबे को बड़ाकर 40 लाख हेक्टेयर तक पहुंचा दिया गया है। हमारा लक्ष्य 80 लाख हेक्टेयर तक क्षेत्र को खेती के लिए पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को भी हम पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का उचित दाम दिलाने के लिए प्रदेश में समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज क्रय करने का कार्य किया है। संपूर्ण देश में 1750 रुपये क्विंटल पर खरीदी होने पर प्रदेश में किसानों की उपज दो हजार रूपये प्रति क्विंटल क्रय की गई है। आगामी दिनों में भी किसान की खेती की लागत में 50 प्रतिशत लाभांश जोडक़र समर्थन मूल्य निर्धारित किया जायेगा और उसी पर किसान की फसल का खरीदी कार्य प्रदेश सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने की दशा में भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। हर आवासहीन को आवास उपलब्ध कराने का कार्य हम करेंगे। प्रदेश सरकार हर वर्ष 10 लाख मकान बनायेगी। आने वाले चार वर्षो में प्रदेश के हर आवासहीन को उसका खुद का आवास मुहैया कराया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश से गरीबी हटाने की दशा में भी कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत् पंजीकृत श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाकर उसके जीवन स्तर को ऊपर उठाने का कार्य किया जा रहा है। पंजीकृत श्रमिकों को 200 रूपये प्रतिमाह पर बिजली, आवास, बच्चों की पढ़ाई के लिए सहायता उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि पंजीकृत श्रमिक के परिवार में सामान्य मृत्यु होने पर दो लाख रूपये और दुर्घटना में मृत्यु होने पर चार लाख रुपये की सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। इन योजनाओं का लाभ दिलाकर गरीबी से हर जरूरतमंद को मुक्त किया जायेगा। असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी व्यक्ति जो किसी भी जाति या वर्ग से हो उनका पंजीयन कराकर उन्हें योजना का लाभ दिया जा रहा है।

जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि सिंचाई के क्षेत्र में लोअर ओर वृहद सिंचाई परियोजना एक मील का पत्थर साबित होगी। इस परियोजना के पूर्ण होने से पिछोर जैसे पथरीले क्षेत्र में भी खेती की फसल लहरायेगी। योजना के माध्यम से क्षेत्र में समृद्धि आयेगी और किसान के यहां खुशहाली होगी। इस परियोजना को पिछोर विधानसभा क्षेत्र के 208 ग्रामों की एक लाख 67 हजार एकड़ भूमि, शिवपुरी विधानसभा के 11 ग्रामों की सात हजार एकड़ भूमि, करैरा विधानसभा के 87 ग्रामों की 67 हजार एकड़ भूमि और दतिया विधानसभा के 37 ग्रामों में 32 हजार एकड़ भूमि क्षेत्र में सिंचाई होगी। इसके साथ ही परियोजना से खनियाधाना एवं पिछोर के ग्रामीण क्षेत्र में में पीने के पानी की सुविधा भी उपलब्ध हो जायेगी।

डॉ. मिश्र ने कहा कि गांव, गरीब और किसान की उन्नती के लिए प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। किसानों को सिंचाई के लिए पानी, बिजली उपलब्ध कराने की दिशा में भी अनुकरणीय कार्य हुआ है। लोकर ओर वृहद सिंचाई परियोजना के पूर्ण होने से इससे लाभान्वित क्षेत्र में सिंचाई के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आयेगा।

कार्यक्रम के प्रारंभ में भाजपा के जिलाध्यक्ष सुशील कुमार रघुवंशी ने स्वागत भाषण दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैडमिंटन नेशनल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता पिछोर की कुमारी आशिया खांन का मंच पर बुलाकर सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम की अध्यक्ष्ता कर रहे वयोवृद्ध नेता लक्ष्मीनारायण गुप्ता का भी शॉल श्रीफल से सम्मान किया।

कल्याणकारी योजनाओं के तहत हितलाभ वितरण किए गए

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत् हितग्राहियों को हितलाभ का भी वितरण किया। मुख्यमंत्री समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के साथ ही अन्य योजनाओं के माध्यम से भी हितग्राहियों को लाभान्वित किया।

कार्यक्रम में पूर्व राजस्व मंत्री एवं वयोवृद्ध लक्ष्मी नारायण गुप्ता, प्रदेश के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघवंशी, पूर्व विधायक नरेन्द्र विरथरे, पूर्व विधायक माखनलाल, देवेन्द्र जैन, रमेश खटीक, किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रणवीर सिंह सहित जनप्रतिनिधि एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव जलसंसाधन राधेश्याम जुलाइनिया सहित गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Updated : 30 July 2018 8:02 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top