Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे का एक और कदम

महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे का एक और कदम

केरला व मंगला एक्सप्रेस सहित छह ट्रेनों में मिलेंगे नेपकिन

महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे का एक और कदम
X

ग्वालियर। लम्बी दूरी की ट्रेनों में यात्रा के दौरान महिला यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने एक कदम और बढ़ाया है। लम्बी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराने के लिए वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी। छोटे आकार की मशीनें किसी भी ट्रेन में एक या दो स्थानों पर लगाई जाएंगी। यह सुविधा ग्वालियर से गुजरने वाली छह ट्रेनों में मिलेगी। ट्रेनों में पांच रुपए में एक सेनेटरी नेपकिन मिलेगा। इससे महिलाओं की बड़ी समस्या दूर होगी। इस मशीन में पांच रुपए का सिक्का डालकर कोई भी सेनेटरी नेपकिन ले सकेगा। हर मशीन की क्षमता 25 नेपकिन की होगी। समय-समय पर इसमें नेपकिन की रीफिलिंग की जाएगी।

इतना ही नहीं, जिस कोच में यह सुविधा होगी, उसकी जानकारी ट्रेन के बाहर गुलाबी रंग से प्रदर्शित की जाएगी, जिससे महिला यात्री को मशीन लगी होने की जानकारी होगी। शुरूआत में ग्वालियर से गुजरने वाली छह ट्रेनें इसमें शामिल की गई हैं, जिनमें केरला एक्सप्रेस, मंगला एक्सप्रेस, पंजाब मेल, कर्नाटका एक्सप्रेस, आंध्रप्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल हैं।

मॉनीटरिंग करेंगे ट्रेन कैप्टन

ट्रेनों में लगी वेंडिंग मशीनों में रीफिलिंग की मॉनीटरिंग ट्रेन कैप्टन करेंगे। खत्म होने पर मशीनों में नेपकिन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। यहां बता दें कि लम्बी दूरी की ट्रेनों में इस तरह की उपलब्धता नहीं होने की वजह से महिला यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार स्टेशनों पर भी उन्हें यह सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है, इसलिए ट्रेनों में ही वेंडिंग मशीनें लगाने का निर्णय लिया गया है।

Updated : 2018-08-14T17:36:24+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top