Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मना 72वां स्वाधीनता दिवस

हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मना 72वां स्वाधीनता दिवस

उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने मुख्य समारोह में किया ध्वजारोहण

हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ मना 72वां स्वाधीनता दिवस
X

ग्वालियर। देश प्रदेश के साथ साथ 72वां स्वाधीनता दिवस ग्वालियर में भी हर्षोल्लास, धूमधाम और गरिमामय ढंग से मनाया गया। एसएएफ मैदान पर आयोजित हुए जिले के मुख्य समारोह में उच्च शिक्षा एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री जयभान सिंह पवैया ने ध्वजारोहण कर भव्य परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग और देशभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने समा बांध दिया।


स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि श्री पवैया ने जिले के स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों एवं कारगिल शहीदों की वीर नारियों और मीसाबंदियों को शॉल श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। इससे पहले ध्वजारोहण के पश्चात मुख्य अतिथि ने एक खुले वाहन में सवार होकर संयुक्त परेड का निरीक्षण किया। मुख्य अतिथि के साथ कलेक्टर अशोक कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन खुले वाहन पर सवार थे। परेड में शामिल जवानों ने तीन बार हर्ष फायर कर राष्ट्रपति के जयकारे लगाए। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री ने सभी को बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए रंग बिरंगे गुब्बारे खुले आसमान में छोड़े।

सीआरपीएफ एवं एस.ए.एफ. के बैण्ड की मधुर धुन के साथ निकली संयुक्त परेड सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र रही। संयुक्त परेड में बी.एस.एफ. टेकनपुर, द्वितीय वाहिनी एस.ए.एफ., 14वीं वाहिनी एस.ए.एफ., जिला पुलिस बल, नगर सेना, एनसीसी सीनियर बालक व बालिका, एनसीसी जूनियर बालक व बालिका, स्काउट व गाइड एवं नगर रक्षा समिति की टुकडियां शामिल हुई। संयुक्त परेड में शौर्या दल की टोली भी शामिल थी। परेड के मुख्य कमाण्डर की कमान आरआई देवेन्द्र सिंह यादव व सहायक परेड कमाण्डर की कमान प्रताप यादव ने संभाली।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने जगाया देशभक्ति का जज्बा

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चुनी हुई शिक्षण संस्थाओं के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियाँ दीं। राष्ट्र भक्ति एवं भारतीय संस्कृति से ओत-प्रोत इन प्रस्तुतियों ने समारोह में खूब समां बांधा। सांस्कृतिक कार्यकमों में प्रगति पिद्या पीठ स्कूल को प्रथम, रामश्री इंटरनेशनल स्कूल को दूसरे एवं ईसीएस बैगलेस स्कूल एवं शासकीय गजराराजा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान की शील्ड प्रदान की गई। बड़ी संख्या में मौजूद जिले के नागरिकों ने करतल ध्वनि के साथ स्कूली बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

समारोह में महापौर विवेक नारायण शेजवलकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिहं यादव, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अभय चौधरी , नगर निगम सभापति राकेश माहौर सहित बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारी, जनप्रतिनिधि और पत्रकार मौजूद थे

Updated : 2018-08-15T23:12:30+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top