Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 52 सेकण्ड के लिए रोज महाराज बाड़े पर थमेंगे कदम

52 सेकण्ड के लिए रोज महाराज बाड़े पर थमेंगे कदम

हर व्यक्ति करेगा राष्ट्र को नमन

52 सेकण्ड के लिए रोज महाराज बाड़े पर थमेंगे कदम
X

ग्वालियर । राष्ट्रगान को लेकर देश में कुछ स्थानों पर विवाद की स्थिति पैदा हुई तो कहीं सार्वजनिक मंच पर राष्ट्रगान के गायन को लेकर लम्बी बहस भी चली, लेकिन इस तरह के विवादों को दरकिनार करते हुए देश की सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद उत्तर भारत के ग्वालियर शहर से लोगों में देश भक्ति का जज्बा पैदा करने के लिए महानगर के हृदय स्थल महाराज बाड़े पर 12 अगस्त से प्रतिदिन राष्ट्रगान का आयोजन करने जा रही है। इस दौरान महाराज बाड़े पर प्रतिदिन 52 सेकण्ड के लिए शहरवासियों थम जायेंगे । परिषद के इस आयोजन से जहां लोगों में देश भक्ति की भावना जागृत होगी वहीं देश की एकता और अखंडता भी मजबूत होगी और यह आयोजन देश के लोगों के लिए मिसाल भी बनेगा।

राष्ट्र भक्ति से प्रेरित इस भव्य आयोजन का शुभारंंभ 12 अगस्त को महाराज बाड़े पर किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत महाराज बाड़े पर प्रतिदिन सुबह छह बजे से देश भक्ति गीत बजेंगे और ठीक 8.25 बजे राष्ट्रगान शुरू होगा। इस दौरान जो व्यक्ति जहां होगा, वह वहीं खड़ा होकर राष्ट्र को नमन करेगा।

साउंंड सिस्टम पर बजेगा राष्ट्रगान

भारत विकास परिषद शाखा समर्पण के अध्यक्ष दिनेश शुक्ला ने बताया कि राष्ट्रगान से पहले शंखनाद होगा, जिससे लोगों को बताया जाएगा कि राष्ट्रगान शुरू होने वाला है। शंखनाद के बाद राष्ट्रगान होगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए पूरे महाराज बाड़े पर साउंड सिस्टम लगाए गए हैं, जिससे पूरा महाराज बाड़ा राष्ट्रगान से गूंज उठेगा। शाखा अध्यक्ष श्री शुक्ला ने बताया कि प्रत्येक दिन 8 बजकर 25 मिनट पर अपने आप शंखनाद होगा। इतना ही नहीं प्रत्येक दिन राष्ट्रगान के समय परिषद के पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

आंध्रप्रदेश व कर्नाटक में होते हैं ऐसे आयोजन

भारत विकास परिषद की राष्ट्रगान प्रसारण समिति के संयोजक अरविंद दूदावत ने बताया कि फिलहाल ऐसे आयोजन आंध्रप्रदेश और कर्नाटक में हो रहे हैं। उत्तर भारत में इसकी शुरूआत ग्वालियर से की जा रही है। स्वतंत्रता दिवस के ठीक तीन दिन पहले शुरू हो रही इस पहल से आम लोगों को जोडऩे के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

Updated : 2018-08-08T18:46:48+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top