Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दतिया जिले में 5.32 लाख मतदाता करेंगे 688 केन्द्रों पर मतदान, चुनेंगे तीन विधायक

दतिया जिले में 5.32 लाख मतदाता करेंगे 688 केन्द्रों पर मतदान, चुनेंगे तीन विधायक

दतिया जिले में 5.32 लाख मतदाता करेंगे 688 केन्द्रों पर मतदान, चुनेंगे तीन विधायक
X

दतिया/ग्वालियर। मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए आगामी 28 नवम्बर को मतदान होगा। प्रदेश के दतिया जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र सेवढा, भाण्डेर और दतिया के लिए कुल 34 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें से जिले के कुल 5 लाख 32 हजार 305 मतदाता आगामी 28 नवम्बर को 688 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर तीन विधायकों का चयन करेंगे। कुल मतदाताओं में पुरुषों की संख्या 2 लाख 86 हजार 507 और महिला मतदाताों की संख्या 2 लाख 45 हजार 779 है।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 688 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। तीन सहायक मतदान के स्थापित किए गए हैं। सेवढा विधानसभा क्षेत्र में कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, वहीं भाण्डेर विधानसभा क्षेत्र में 11 प्रत्याशी और दतिया विधानसभा क्षेत्र में 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 4 हजार 191 हैं। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए विशेष सुविधाऐं उपलब्ध कराई गई हैं।

तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए 685 बीएलओ और 86 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए पेयजल का भी प्रवंध किया गया है। तीनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 20 पिंक बूथ बनाए गए हैं। मतदान केन्द्रों पर विद्युत व्यवस्था, फर्नीचर की व्यवस्था करने के साथ ही दिव्यांगों के लिए रेम्प भी बनाए गए हैं। जिले में तीनों विधानसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए निरंतर मतदाता जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिले में विधानसभा निर्वाचन निष्पक्ष, निर्भीक और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रवंध किए गए हैं।

Updated : 19 Nov 2018 1:43 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top