Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > नियम विरुद्ध बन रहीं बिल्डिंग की तुड़ाई शुरू करने के बाद रोकी

नियम विरुद्ध बन रहीं बिल्डिंग की तुड़ाई शुरू करने के बाद रोकी


यर/वेब डेस्क। प्रदेशभर में मुख्यमंत्री कमलनाथ के आदेश के बाद से भू-माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई की जा रहीं हैं। इसी कड़ी में सोमवार को जीवाजी विश्वविद्यालय मार्ग पर किड्ज स्कूल के सामने एक अवैध निर्माण पर कार्रवाई शुरू की गयी। जानकारी के अनुसार यह बिििडिंगलल संजय जैन की है। बिल्डिंग का कुल क्षेत्रफल लगभग 5000 स्क्वायर फीट है जिसमे 1500 स्क्वायर फीट रोड़ बाइंडिंग में चली गयी बाकी बचे 3500 स्क्वायर फीट में निर्माण किया गया है।



निगम अधिकारियों ने बताया की बिल्डिंग के बाई ओर एक नाला हैं। बेसमेंट सहित तीन मंजिला बनी इस बिल्डिंग का निर्माण नाले से सटाकर किया गया हैं। नियम अनुसार बिल्डिंग का निर्माण नाले की बाउंड्री से 09 मीटर दूर होना था। बताया गया है की पूर्व क्षेत्र के भवन अधिकारी महेंद्र अग्रवाल ने संजय जैन को आवासीय ईमारत बनाने की अनुमति दी थी। लेकिन वर्तमान में निगम ने अपनी जांच में इस ईमारत के निर्माण को नियम विरुद्ध पाया। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए बिल्डिंग की तुड़ाई की योजना बनायी। इसी क्रम में आज निगम द्वारा बिल्डिंग की सबसे ऊपरी मंजिल पर बनी दीवारों को तोड़ने का कार्य किया जा रहा था। उसी बीच निगम के अमले ने तुड़ाई कार्य को एकदम से रोक दिया । इसे रोके जाने के कारण स्पष्ट नहीं हो सका।

नाले से नौ मीटर होना चाहिए दूरी।

टाउन एन्ड कंट्री प्लानिंग के अनुसार यदि किसी बिल्डिंग के पास से कोई नाला गुजर रहा हैं तो उस बिल्डिंग का निर्माण नाले की बाउंड्री से नौ मीटर दूर से किया जाना चाहिए। यदि इस नियम का पालन नहीं किया जाता हैं तो इस निर्माण को अवैध माना जाता हैं।





Updated : 2020-01-08T01:18:53+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top