Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र : सांची दूध दो रुपये हुआ महंगा, चार महीने में दूसरी बार बढ़ोतरी

मप्र : सांची दूध दो रुपये हुआ महंगा, चार महीने में दूसरी बार बढ़ोतरी

मप्र : सांची दूध दो रुपये हुआ महंगा, चार महीने में दूसरी बार बढ़ोतरी
X

भोपाल। भोपाल दुग्ध संघ ने सांची ब्रांड के दूध के दामों में दो रुपये प्रति लीटर की दर से इजाफा किया है। बढ़ी हुई दरें रविवार से लागू हो गई हैं। भोपाल समेत आसपास के 12 जिलों में रविवार से सांची दूध दो रुपये महंगा हो गया है। सांची दूध के दामों में चार महीने के भीतर यह दूसरी बड़ी बढ़ोतरी है। इसके पहले तीन जून को दाम बढ़ाए गए थे। दाम बढ़ाने के पीछे दुग्ध संघ ने सप्लायरों को किये जाने वाले भुगतान में बढ़ोतरी को बताया है।

सांची ब्रांड का दूध भोपाल सहकारी दुग्ध संघ बेचता है। दुग्ध संघ का कहना है कि किसानों से दूध खरीदी के दाम बढ़ा दिए गए हैं, लेकिन दूध की आवक भी नहीं बढ़ी है। दुग्ध सप्लायरों से पहले एक किलो फैट वाला दूध 610 और 580 रुपये में खरीदा जा रहा था। अब इसकी कीमत बढ़ाकर 650 रुपये कर दी गई है। इस अतिरिक्त खर्च से हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए आम उपभोक्ताओं के लिए दूध के दाम बढ़ाए गए।

दुग्ध संघ द्वारा बढ़ाये गए दामों के मुताबिक अब सांची गोल्ड का आधा लीटर का पैकेट 25 की जगह 26 रुपये, सांची स्टैंडर्ड आधा लीटर 23 की जगह रुपये, सांची ताजा (टीएम) आधा लीटर 20 रुपये की जगह 21 रुपये, सांची स्मार्ट (डीटीएम) आधा लीटर 18 रुपये 19, सांची चाहा एक लीटर 44 की जगह 46 रुपये, सांची लाइट आधा लीटर 15 की जगह 16 रुपये, सांची गाय दूध आधा लीटर 22 की जगह 23 रुपये कर दिया गया है।

सांची चाय स्पेशल एक लीटर के दाम पांच रुपये बढ़ाकर 34 से 40 रुपये किये गये हैं, जबकि सांची स्मार्ट (डीटीएम) 200 मिली. के दाम नहीं बढ़ाये गए हैं। यह पैकेज पूर्ववत आठ रुपये में ही लोगों को मिलेगा। जारी आदेश में कहा गया है कि जिन पैकेट पर पुरानी दरें छपी हुई हैं, वे दरें रद्द मानी जाएंगी और नई कीमत ही उपभोक्ताओं से ली जाएंगी।

Updated : 2019-10-06T16:49:35+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top