Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > नीति आयोग की टीम अस्पतालों का करेगी सर्वे

नीति आयोग की टीम अस्पतालों का करेगी सर्वे

प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों को अब ग्रेडिंग के आधार पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) द्वारा बजट दिया जाएगा।

नीति आयोग की टीम अस्पतालों का करेगी सर्वे
X

अस्पतालों को काम के हिसाब से एनएचएम देगा बजट

भोपाल | प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों को अब ग्रेडिंग के आधार पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) द्वारा बजट दिया जाएगा। इसके लिए हर महीने सभी विभागों की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। यह रिपोर्ट नीति आयोग की एक टीम द्वारा तैयार की जाएगी। एनएचएम द्वारा इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि एनएचएम द्वारा सभी जिला अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए अलग से बजट दिया जाता है। इनसे केन्द्र सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं का संचालन भी किया जाता है, लेकिन वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर यह देखने में आता है कि ज्यादातर अस्पतालों में न केवल बजट का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाता है बल्कि केन्द्रीय स्वास्थ्य योजनाओं का संचालन भी सही तरीके से नहीं हो पाता है।

इसलिए अब अस्पतालों की ग्रेडिंग के आधार पर ही बजट प्रदान किया जाएगा। सिविल सर्जन की होगी विशेष जिमेदारी:इस संबंध में जिला अस्पतालों के सिविल सर्जनों की यह विशेष जिम्मेदारी होगी कि वह उनके अस्पतालों का प्रतिदिन ओपीडी से लेकर आईपीडी तक निरीक्षण करें और सभी चिकित्सकों को पूरे ओपीडी समय अपने कक्ष में रहने और मरीजों के उपचार में किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरतने दें।

नीति आयोग की टीम करेगी अस्पतालों का निरीक्षण

नीति आयोग द्वारा वर्ष 2017-18 के लिए समस्त जिला अस्पतालों की रेंकिंग किए जाने हेतु एचएमआईएस पोर्टल में इंद्राज किए गए मासिक एचएमआईएस एवं वार्षिक इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्ट से डाटा लिया जाना है। इसके लिए नीति आयोग की एक टीम भी प्रदेश के जिला अस्पतालों का भ्रमण करेगी। इस टीम की रिपोर्ट के आधार पर अस्पतालों का मूल्यांकन होगा। प्राप्त प्रतिवेदन का भौतिक सत्यापन भी किया जाएगा।

डॉ. बीएन चौहान

संचालक एनएचएम मप्र


Updated : 2018-07-02T19:45:16+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top