Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > आकाशीय बिजली गिरने से एमपी में हुई अधिक मौतें, पढ़े पूरी खबर

आकाशीय बिजली गिरने से एमपी में हुई अधिक मौतें, पढ़े पूरी खबर

आकाशीय बिजली गिरने से एमपी में हुई अधिक मौतें, पढ़े पूरी खबर
X

भोपाल। इस साल देश में सबसे अधिक मौत आकाशीय बिजली गिरने से एमपी में हुई है। इन दो महीनों में करीब 150 लोग आकाशीय बिजली की चपेट में हुई। मध्य प्रदेश में पिछले दो महीनो में बिजली गिरने की 6.25 लाख रेकॉर्ड घटनाएं हुईं। इसके बाद नंबर आता है यूपी का जहां बिजली गिरने की 2.96 लाख घटनाएं हो चुकी हैं।

हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 1 अप्रैल से 1 जुलाई के बीच बिजली गिरने से 102 लोगों की मौत हो चुकी है यानी 6 महीने में कुल 250 लोग बिजली की चपेट में आ चुके हैं। मौसम विशेषज्ञों ने इसके पीछे भीषण गर्मी और रेकॉर्ड बारिश आंशिक या पूरी तरह से जिम्मेदार बताया है। एक मौसम विशेषज्ञ ने बताया, 'भीषण गर्मी की वजह से जमीन ज्यादा गर्म हो गई। मॉनसून में तपती हुई जमीन के बारिश से संपर्क में आने से हीट ट्रांसफर हुई और आधे घंटे से तीन घंटे के बीच बिजली गिरने की घटनाएं हुईं।'

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश ने इस बार न सिर्फ भीषण गर्मी की मार झेली जिसमें अधिकतर समय तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार रहा, बल्कि यहां औसतन 43 फीसदी अधिक बारिश भी हुई। अप्रैल से जुलाई के बीच मध्य प्रदेश 4.81 लाख बिजली गिरने की घटनाओं के मामले में पांचवें नंबर पर था लेकिन अगले दो महीने में यह आंकड़ा बढ़कर 6.24 लाख हो गया।

Updated : 26 Oct 2019 11:02 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top