Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग पर मिलेगा अनुदान

प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग पर मिलेगा अनुदान

भोपाल। प्रदेश में कमलनाथ सरकार ने मध्यप्रदेश फिल्म पर्यटन नीति 2020 शुक्रवार को लागू कर दी। इस नई नीति के तहत प्रदेश में फिल्म निर्माताओं द्वारा प्रदेश में फिल्म की 50 प्रतिशत शूटिंग करने पर उनकी फिल्म को सरकार की ओर से एक करोड़ का अनुदान दिया जायेगा। सरकार का मानना है नई नीति के तहत राज्य में फिल्मो की शूटिंग बढ़ने से पर्यटन स्थलों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी और प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

बॉलीवुड पर मेहरबान प्रदेश सरकार और फिल्मों पर टैक्स पर राहत देने के बाद अब शूटिंग पर अनुदान देने का निर्णय लिया हैं। नई नीति के तहत सरकार ने किसी भी भाषा में फिल्म निर्माण करने के लिये अनुदान देने के लिए अनुदान के पात्रता मापदंड निर्धारित किये हैं। पहली फिल्म की शूटिंग पर एक करोड़ अथवा फिल्म की कुल लागत का 25 प्रतिशत जो भी कम होगा दिया जायेगा। दूसरी फिल्म के लिये 1 करोड़ 25 लाख रूपये तक या फिल्म की कुल लागत का 25 प्रतिशत, जो भी कम होगा दिया जायेगा। तीसरी और अन्य फिल्मों के लिए 1 करोड़ 50 लाख रूपये अथवा फिल्म की लागत का 75 प्रतिशत, जो भी कम होगा दिया जायेगा। अनुदान पाने के लिए फिल्म के संपूर्ण शूटिंग शेड्यूल का न्यूनतम 50 प्रतिशत शूटिंग दिवस मध्यप्रदेश में होना जरूरी है।

इसके साथ ही प्रदेश में 75 प्रतिशत से अधिक शूटिंग होने वाली फिल्मों को प्रदेश में प्रमुखता से प्रदर्शित किया जायेगा। मध्यप्रदेश पर आधारित फिल्मों के निर्माण पर फिल्म के बजट का 50 प्रतिशत या 5 करोड़ रूपये जो भी कम होगा दिया जायेगा।


Updated : 28 Feb 2020 2:03 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top